MP News: पटवारी-शिक्षक समेत 11 निलंबित, 9 कर्मचारियों को नोटिस, 5 सचिवों पर जुर्माना

कारण बताओ नोटिस का स्पष्टीकरण दो दिवस में कार्यालय जनपद शिक्षा केन्द्र पोहरी को स्वयं उपस्थित होकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

mp NEWS

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP News) के अलग अलग जिलों में शासकीय कामों में लापरवाही पर कार्रवाई का दौर जारी है। एक तरफ उमरिया में सीएमएचओ, सिवनी में पटवारी, शिवपुरी में एएनएम और बड़वानी में 8 शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है। वही दूसरी तरफ टीकमगढ़ में 8 परियोजना अधिकारियों और शिवपुरी में बीएलओ को नोटिस जारी किया गया है। वही अनूपपुर में ग्राम पंचायतों के 5 सचिवों पर शास्ति अधिरोपित की गई है।

खंडवा लोकसभा उपचुनाव: बीजेपी का नया दांव, इन नेताओं को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

उमरिया कलेक्टर (Umaria Collector) संजीव श्रीवास्तव को पाली ब्लाक की कमलेश बाई नाम की महिला से नियुक्ति, पोस्टिंग कराने के एवज में 50 हजार रूपये की लेन देन की बात कौशल प्रसाद साकेत सहायक वर्ग – 2 कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का फोन रिकार्डिग प्राप्त हुंई है। जिस पर साकेत को दोषी मानते हुए मप्र सिविल सेवा नियम के तहत निलंबित (Suspended) कर दिया गया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय कार्यालय सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल नियत किया गया है। निलंबन अवधि में इन्हें जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।

वही सिवनी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व लखनादौन ने तहसील छपारा के ग्राम सादक सिवनी के कृषक द्वारा पटवारी अजय गजभिये के विरुद्ध गलत गिरदावरी करने की शिकायत की जांच में उक्त शिकायत सही पाये जाने पर सम्बंधित पटवारी को निलंबित करने के आदेश जारी किये हैं।  निलंबन अवधि में अजय गजभिये का मुख्यालय तहसील कार्यालय लखनादौन रहेगा एवं नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता रहेगी।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, बेसिक सैलरी पर डीए बढ़कर होगा 2 लाख! जानें कैसे

शिवपुरी में वैक्सीनेशन महाअभियान में सक्रिय रुप से कार्य करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इस महा अभियान में लापरवाही करने वालों पर कार्यवाही भी की जा रही है। वैक्सीनेशन महाअभियान में अनुपस्थित पाए जाने पर एएनएम भगवती कोली को निलंबित किया गया है। CMHO ने बताया कि भ्रमण के दौरान मॉनिटरिंग किए जाने पर  महाअभियान कार्य में रूचि न लेने एवं पदीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने तथा निर्धारित स्थल पर अनुपस्थित पाए जाने पर उपस्वास्थ्य केन्द्र सिरसौद की ANM भगवती कोली को निलंबित किए जाने की कार्यवाही की गई है।

वही शिवपुरी में ही वैक्सीनेशन जैसे सरकारी कार्यक्रम में रूचि न लेने एवं पदीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर मतदान केन्द्र क्रमांक 165 के BLO दयाराम जाटव को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। जनपद शिक्षा केन्द्र के BRCC  अचल सिंह कुशवाह ने बताया कि BLO को जारी नोटिस का स्पष्टीकरण दो दिवस में कार्यालय जनपद शिक्षा केन्द्र पोहरी को स्वयं उपस्थित होकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

अनुपस्थित पाये जाने पर 8 शिक्षक निलंबित

इंदौर संभाग के बड़वानी जिला कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने जिले के स्कूलों में 8 शिक्षको के अनुपस्थित पाए जाने पर उन्हें निलंबित कर दिया है। ​सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग निलेष रघुवंशी से प्राप्त जानकारी अनुसार कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा एवं जिला पंचायत CEO ऋतुराजसिंह ने जिले के दुरस्त वनांचल ग्राम अम्बापड़ावा का निरीक्षण करने पर प्राथमिक शिक्षक विमल मालवीय एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी पाटी राजश्री पंवार के निरीक्षण के दौरान प्राथमिक विद्यालय बमनाली की शिक्षिका सुश्री रंजना वर्मा, प्राथमिक विद्यालय हाटबावड़ी के शिक्षक मोतीलाल चौहान, बारी फल्या बोकराटा के शिक्षक कांतिलाल राणे, कामत फल्या लिम्बी की शिक्षिका पंचना खरते, टापर की शिक्षिका सुश्री राजु डावर, खाजपुर की शिक्षिका सुश्री ललिता दाखलेचा,संतोष सोलंकी, सीताराम सस्ते के अनुपस्थित मिलने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है

8 परियोजना अधिकारियों को नोटिस

टीकमगढ़ में शासकीय कार्य में लापरवाही करने पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग बृजेष त्रिपाठी ने 8 परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना पृथ्वीपुर प्रियंका यादव, परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना निवाड़ी प्रेरणा दांगी, परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना टीकमगढ़ शहरी सीमा श्रीवास्तव, परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना टीकमगढ़ ग्रामीण स्वेता चतुर्वेदी, परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना बल्देवगढ़ महेष कुमार दोहरे, परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना जतारा शषिकिरण यादव, परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना पलेरा प्रदीप मिश्रा, परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना दिगौड़ा सुमन त्रिपाठी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

यह भी पढ़े.. MP Corona Update: मप्र में एक्टिव केस 100 पार, आज 6 नए पॉजिटिव, गृह मंत्री का बड़ा बयान

सभी को कारण बताओ नोटिस जारी कर दो दिवस के अंदर सेम एवं मेम पंजीयन व पोषण स्तर में सुधार व लाड़ली लक्ष्मी योजना में बालिकाओं की समग्र पंजीयन की जानकारी पोर्टल पर शत-प्रतिशत दर्ज कर बिलंव होने के कारण सहित उत्तर महिला बाल विकास कार्यालय में प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया है।

ग्राम पंचायतों के 5 सचिवों पर शास्ति अधिरोपित

अनुपपुर अपर कलेक्टर सरोधन सिंह ने  समय-सीमा में आवेदकों को सेवाएं प्रदाय ना करने पर जनपद पंचायत जैतहरी अंतर्गत ग्राम पंचायत बलबहरा के सचिव संजय राठौर पर 1500 रुपये, जनपद पंचायत अनूपपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत शिकारपुर के सचिव  भीष्मदेव शर्मा पर 1500 रुपये, जनपद पंचायत अनूपपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत पडौर के सचिव  शम्भू सिंह पर 2000 रुपये, जनपद पंचायत जैतहरी अंतर्गत ग्राम पंचायत पंगना के सचिव  कमलभान सिंह राठौर पर 1500 रुपये, मुख्य नगरपालिका अधिकारी बनगवॉ  राजेन्द्र कुशवाहा पर 1500 रुपये की शास्ति अधिरोपित की है।

यह भी पढे.. MP College : उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, कॉलेजों में 25 हजार सीटें बढ़ाई

उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत बलबहरा के सचिव (Panchayat Secretaries) ने मृत्यु का अप्राप्यता प्रमाण पत्र की सेवा, ग्राम पंचायत शिकारपुर के सचिव ने विवाह का पंजीयन की सेवा, ग्राम पंचायत पडौर के सचिव ने मृत्यु का अप्राप्यता प्रमाण पत्र की सेवा, ग्राम पंचायत पंगना के सचिव ने मृत्यु का अप्राप्यता प्रमाण पत्र की सेवा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी बनगवॉ ने मृत्यु का अप्राप्यता प्रमाण पत्र की सेवा समय-सीमा में आवेदकों को प्रदाय नहीं की थी।