MP Weather: मप्र के 19 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने जिले का हाल

इसके साथ ही बिजली चमकने और गिरने के साथ 18 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। रोजाना अलग अलग सिस्टम के एक्टिव होने से मप्र का मौसम बार बार बदल रहा है।कभी तेज बारिश तो कभी धूप की लुकाछुपी चल रही है। एक तरफ मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) में मानसूनी बारिश (Monsoon) का कहर बाढ़ के रुप में दिखाई दे रहा है तो वही दूसरी तरफ अब भी कई जिले प्यासे हैऔर हालात सूखे जैसे बन रहे है, हालांकि रुक रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है, लेकिन मानसून के कमजोर पड़ने के संकेत मिल रहे है। मौसम विभाग (MP Meteorological Departmentt) ने आज रीवा-शहडोल संभागों को मिलकर 19 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज रविवार 8 अगस्त 2021  उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, सागर, रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही रीवा और शहडोल संभाग के साथ गुना, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, श्योपुर, भिंड, धार, उज्जैन, राजगढ, विदिशा, सीहोर में भारी बारिश (Heavy Rain) के साथ येलो अलर्ट (Yellow alert) जारी किया गया है। इसके साथ ही बिजली चमकने और गिरने के साथ 18 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश/ दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में निम्न दाब क्षेत्र दुर्बल होकर समुद्र तल से 4.5 किमी की ऊँचाई तक तक फैले चक्रवातीय परिसंचरण  के रूप में विस्थापित हो चुका है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) फिरोजपुर, हिसार, दिल्ली, फुरसतगंज और पटना, मालदा से होते हुए अरुणांचल प्रदेश तक विस्तृत है। अद्यतन पश्चिमी विक्षोभ (fresh WD) ऊपरी क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप 62 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में सक्रिय हो चुका है।

यह भी पढ़े.. बाढ़ के बाद बड़ा एक्शन: श्योपुर कलेक्टर को हटाया, जानें किसे मिलीं नई जिम्मेदारी

मौसम विभाग (Weather Cloud) ने यूपी में आज भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।उत्तराखंड में अगले तीन दिन भारी बारिश हो सकती है, इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। केरल के अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में रविवार से 11 अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान है, मछुआरों को इस अवधि में समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। 9अगस्त को पश्चिमी उप्र और पूर्वी उप्र में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।इसी तरह 10 अगस्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

यहां देखें जिलों की स्थिति

MP के श्योपुर, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, राजगढ़ और सिंगरौली में सामान्य से 73% से लेकर 163% तक पानी ज्यादा गिर चुका है। धार, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, पन्ना, दमोह, कटनी, जबलपुर, सिवनी और बालाघाट में अब भी अच्छी बारिश का इंतजार है। वही इंदौर, छिंदवाड़ा, झाबुआ, हरदा, होशंगाबाद और खंडवा में भी सामान्य से 10 से लेकर 19% तक पानी कम गिरा है।भोपाल, उज्जैन, सीधी, रीवा, रायसेन, नीमच समेत अन्य जिलों में सामान्य स्थिति है। वही विदिशा, शाजापुर, राजगढ़, आगर, मंदसौर, ग्वालियर, भिंड में लबालब हो चुके है, वही ग्वालियर-चंबल में भी हालात काबू में है।

 

पिछले 24 घंटे का हाल, कहां कितनी बारिश

Rainfall dt 08.08.2021
(Past 24 hours)
Dhar 73.1
Nowgaon 41.4
Tikamgarh 22.0
Ratlam 13.0
Sagar 12.2
Hoshangabad 7.2
Mandla 6.5
Guna 6.5
Indore 5.7
Pachmarhi 4.0
Bhopal 2.4
Gwalior 2.1
Raisen 1.4
Satna 1.2
Betul 0.6
Jabalpur 0.2
Ujjain trace
Khajuraho trace
Datia 14.4
Bhopal city 4.4
mm

MP Weather: मप्र के 19 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने जिले का हाल

MP Weather: मप्र के 19 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने जिले का हाल MP Weather: मप्र के 19 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने जिले का हाल