MP Weather Alert : मध्यप्रदेश में बदलेगा हवाओं का रूख, इस दिन हो सकती है बारिश

मध्य प्रदेश के मौसम विभाग (Meteorological Department of MP) ने सूचना जारी करते हुए कहा कि 3 फरवरी के बाद हवाएं अपना रूख बदल लेगी, जिससे प्रदेश के कई इलाकों में बादल (cloud) छाए रहेंगे। वहीं 4 से 5 फरवरी को हल्की बारिश (Chance of light rain) भी हो सकती है

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में मकर संक्रांति पर्व (Makar Sankranti festival) के बाद लगातार ठंड बढ़ती (Cold rising) जा रही है। हवाओं ने भी अपना रुख बदल दिया है। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के मौसम विभाग (Meteorological Department of MP) ने सूचना जारी करते हुए कहा कि उत्तर भारत की तरफ से लगातार उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हवाओं (Northeast winds) के कारण प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) सहित पूरे मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में चार से पांच फरवरी को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश (Light rain) हो सकती है। प्रदेश में लगातार सर्दी का सितम (Winter) लोगों को सता रहा है। इससे बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों (Warm clothes) के साथ अलाव का सहारा ले रहे हैं।

मौसम विभाग ने जताई आशंका, हो सकती है हल्की बारिश

बता दें कि भोपाल (Bhopal) समेत पूरे मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बीते पांच दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं रविवार को एक पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) उत्तर भारत (North India) में पश्चिमी हिमालय (Western Himalaya) क्षेत्र में दाखिल हुआ है, जिसके चलते दिन और रात के समय तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है। मौसम वैज्ञानिकों (weather scientists) ने संभावना जताई है कि 3 फरवरी को एक अन्य तीव्र आवृत्ति वाले पश्चिमी विक्षोभ का प्रवेश (Western disturbance penetration) होगा। जिससे हवाओं का रूख बदलेगा और ठंड में बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही 4 और 5 फरवरी को बादल (cloud) छाए रहेंगे और हल्की बारिश की भी संभावना (Chance of light rain) जताई है।

ये भी पढ़े- बीजेपी विधायक को पाकिस्तान से मिली जान से मारने की धमकी, फैली सनसनी

बदलेगा हवाओं का रूख, हो सकती है हल्की बारिश

मौसम विभाग (weather department) के वैज्ञानिक अजय शुक्ला (weather Scientist Ajay Shukla) ने कहा कि बीते दिनों उत्तर भारत के पहाड़ों पर काफी बर्फबारी हुई थी। जिसके चलते 26 जनवरी (26 January) से ही हवाओं का रुख लगातार उत्तरी बना हुआ है, इसी के चलते मध्य प्रदेश पर इसका असर पड़ा है और ठंड में बढ़ोतरी के साथ तापमान न्यूनतम दर्ज की गई है। तापमान में गिरावट (Temperature drop) का सिलसिला अभी जारी रहेगा, क्योंकि 3 फरवरी को एक तीव्र आवृत्ति वाला पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत में प्रवेश करने वाला है। जिससे हवाओं का रुख बदल जाएगा। और इसी के चलते मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) सहित पूरे प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना (Chance of light rain) जताई जा रही है।

7 फरवरी के बाद तापमान में फिर आएगी गिरावट

हवाओं का रुख बदलने से 4 फरवरी से ही मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे। वहीं 4 से 5 फरवरी को प्रदेश की राजधानी भोपाल और अन्य इलाकों पर बारिश भी हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बादल छाए रहने के चलते तापमान में बढ़ोतरी होगी। वहीं 7 फरवरी के बाद ही मौसम साफ होगा। ऐसे में 7 फरवरी के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट का सिलसिला एक बार फिर से देखा जाएगा।

MP Breaking News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here