दो संभागों और कुछ जिलों में बारिश से बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, 11 नवंबर से तापमान में गिरावट, छाएगा कोहरा, चलेगी तेज हवाएं, जानें IMD पूर्वानुमान

up weather

MP Weather, MP Weather Today : मध्य प्रदेश में जल्द मौसम का मिजाज बदलने वाला है। कड़ाके की ठंड का अनुभव होगा। पिछले 24 घंटे में प्रदेश का मौसम शुष्क रिकॉर्ड किया गया है। वहीं अगले 5 दिन में ठंड अपना असर दिखना शुरू करेगा। पहाड़ी क्षेत्र पर हो रही बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ का भी असर मध्य प्रदेश के मौसम पर दिखेगा।

प्रदेश में दिन के समय अभी भी गर्मी का असर समाप्त नहीं हो रहा है। 24 घंटे के दौरान प्रदेश के सभी जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ। उज्जैन ग्वालियर और 3 संभाग में तापमान सामान्य से अधिक रिकार्ड किया गया है। कई संभागों में तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है। न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो उसमें कोई खास बदलाव नजर नहीं आया है जबकि अधिकतम तापमान 1 से 2% तक लुढ़का है।

रतलाम में सबसे अधिक तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। वहीं रीवा में सबसे कम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। बाकी जिलों में मौसम सामान्य बना हुआ है। तापमान में गिरावट 12 नवंबर के बाद देखने को मिलेगी। ठंड का असर देखने शुरू होगा वहीं 20 नवंबर के बाद कड़ाके की ठंड का अनुमान जाया गया है।

लगातार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

मौसम विभाग के मानेसर पश्चिमी विक्षोभ लगातार सक्रिय हो रहा है। इसके चलते उत्तर से चलने वाली हवाएं प्रदेश में प्रवेश नहीं कर पा रही है। ऐसे में दिन में कड़ी धूप निकल रही है। आसमान में बादल नहीं होने की वजह से गर्मी का एहसास हो रहा है जबकि सुबह और शाम गुलाबी ठंड देखने को मिल रही है। कोहरे की तीव्रता 20 नवंबर के बाद बढ़ने के आसार जताए गए हैं। वर्तमान में प्रदेश की हवाओं का रूप दक्षिण और दक्षिण पूर्व बना हुआ एक-दो दिन मौसम शुष्क रहेगा।

दिवाली के बाद बंगाल की खाड़ी में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही कई अन्य चक्रवात भी सक्रिय हो सकते हैं। बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सरकुलेशन का निर्माण होने से प्रदेश के मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे। 13 नवंबर से नए सिस्टम सक्रिय होने की वजह से सागर संभाग और छतरपुर बुंदेलखंड आदि क्षेत्रों में हल्की बारिश से देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही ठंड कभी असर बढ़ेगा महाराष्ट्र में हो रही बारिश के कारण कुछ क्षेत्रों में तापमान में भारी गिरावट देखी जा सकती है।

मौसम बनाने की बात करें तो प्रदेश के सभी संभागों में न्यूनतम तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं हुआ है। मंडला बालाघाट जबलपुर संभाग में न्यूनतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जा रही है। 12 नवंबर के बाद से तेजी से तापमान गिरने का पूर्वानुमान जारी किया गया। टीकमगढ़ छतरपुर पन्ना रायसेन विदिशा जिले में हल्की बारिश के साथ कुछ जिलों में बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है। हवाओं के रूख में भी परिवर्तन देखने को मिलेगा।

बुधवार को पचमढ़ी का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। वहीं भोपाल में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य है। पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में आगे बढ़ाने के बाद एक बार फिर से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं। आसमान में बादल आने h के साथ ही कोहरे की तीव्रता बढ़ेगी। इसके अलावा शाम के समय ठंडी हवा चलने से सिहरन बढ़ सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News