MP Weather : 3 संभागों सहित 18 जिलों में भारी बारिश का येलो-ऑरेंज अलर्ट, 2 सिस्टम सहित मॉनसून सक्रिय, 28 अगस्त से बदलेगा मौसम, जानें IMD पूर्वानुमान

mausam imd rainfall weather rainfall

MP Weather, IMD MP WEather  :  मध्य प्रदेश में चमक के साथ आज कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। डिंडोरी, छतरपुर, निवाड़ी और भिंड में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। हालांकि बारिश की गतिविधि 3 से 4 दिनों तक जारी रहने वाली है। बालाघाट, दमोह, टीकमगढ़, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, मुरैना, शिवपुर में अति भारी बारिश के साथ गरज चमक की संभावना जलाई गई है।

ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मंडला,  कटनी, अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, सतना भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग में सभी को सतर्क रहने के निर्देश दिए है। वहीं नर्मदा पुरम, बेतूल, हरदा, बुरहानपुर, जबलपुर,  नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा सहित सागर और ग्वालियर संभाग में तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है जबकि खरगोन अलीराजपुर झाबुआ व और उज्जैन संभाग में भी बारिश देखने को मिल सकती है।

बड़वानी में नर्मदा उफान पर 

प्रदेश में मानसून की सक्रियता से बड़वानी में नर्मदा उफान पर आ गई है। 24 जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार को बड़वानी से 5 किलोमीटर दूर राजघाट पर नदी का जलस्तर 131.90 मीटर पर पहुंच गया है। नदी खतरे के निशान से 8.6 मीटर ऊपर बह रही है। हालांकि सिस्टम में जल्द बदलाव होंगे। इसके बाद 5 से 6 दिनों के बाद एक बार फिर से बारिश की गतिविधियों पर विराम लगेगा। बैराड़ संबलगढ़, विजयपुर, पोहरी, शिवपुरी, भितरवार, कोलारस, लहर, इंदरगढ़, राजनगर, मोहनगढ़, बमोरी, करहल, किन्नौर में 40 से लेकर 110 मिली मीटर तक बारिश रिकार्ड की गई है।

मौसम प्रणाली 

  • मौसम प्रणाली की बात करें तो उत्तरी मध्य प्रदेश के मध्य में हवा के ऊपर एक चक्रवात कमजोर तरीके से निर्मित हुआ है।
  • इसके अलावा एक मानसून द्रोणी का राजस्थान उत्तर प्रदेश झारखंड से होते हुए मणिपुर तक फैल रही है।
  • बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र के पश्चिम की तरफ बढ़ने के कारण मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है।
  • हालांकि चक्रवात के कमजोर होने और मानसून के हिमालय की तरफ खिसकने के बाद बारिश की गतिविधि में कमी आएगी।

मध्य प्रदेश में 7% बारिश कम रिकॉर्ड 

तीन संभागों में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। सागर रीवा और शहडोल संभाग में तेज बारिश के आधार बताए गए हैं जबकि भोपाल में बूंदाबादी देखने को मिल सकती है। हालांकि बूदाबादी 2 से 3 दिनों तक जारी रहेगी। बता दे की मध्य प्रदेश में 7% बारिश कम रिकॉर्ड की गई है। मध्य प्रदेश में औसत 25.85 इंच बारिश रिकार्ड की गई है। अभी तक प्रदेश में 27.84 इंच बारिश होना आवश्यक था।

पूर्वी हिस्से में 4% की कमी रिकॉर्ड की गई है। सिवनी में 37.53 इंच बारिश रिकार्ड की गई है । वहीं प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश नरसिंहपुर जिले में 41 इंच रिकॉर्ड की गई है। 1 जून से 23 अगस्त तक के बीच दमोह कटनी, निवाड़ी, बैतूल, भिंड, हरदा, रतलाम, सीहोर, विदिशा में 24 इंच से अधिक बारिश रिकार्ड की गई है जबकि खरगोन, मंदसौर, बड़वानी, ग्वालियर में सबसे कम बारिश का आंकड़ा रिकॉर्ड किया जा रहा है।।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News