फिर सवालों में घिरा पुलिस का घेरा, लखनऊ कोर्ट में गैंगस्टर संजीव जीवा की हत्या

Gangster Sanjeev Jeeva killed in Lucknow court : लखनऊ में गैंगस्टर संजीव जीवा की कोर्ट परिसर में गोली मारकर हत्या कर दी गई। वो बीजेपी नेता ब्रह्मदत्त द्विवेदी हत्याकांड का आरोपी था और उसे यहां पेशी के लिए लाया गया था। हत्यारे वकील का वेश बनाकर आए थे। मुख्तार अंसारी का करीबी संजीव जीवा पश्चिमी उत्तर प्रदेश का रहने वाला था और इस दुर्दांत अपराधी पर कई केस दर्ज है।

उत्तर प्रदेश पुलिस हिरासत में अतीक अहमद की हत्या के करीब दो महीने बाद एक बार फिर उसी तरह की वारदात सामने आई है। शामली जिले के आदमपुर गांव का रहने वाला संजीव जीवा पर उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कई मुकदमे दर्ज है। उसके ऊपर एके-47 बेचने के आरोप भी थे। पहले वो मुन्ना बजरंगी गैंग के लिए काम करता था और फिर मुख्तार अंसारी के साथ काम करने लगा। उसे अंसारी का करीबी माना जाता था।

संजीव जीवा को पेशी के लिए लखनऊ के कैसरबाग कोर्ट में लाया गया था। बताया जा रहा है कि हत्यारे यहां वकील का रूप बनाकर पहुंचे थे और उन्होने संजीव जीवा पर गोलियां बरसा दी। इस हमले में उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इस गोलीबारी में कुछ और लोग भी घायल हुए हैं। पुलिस ने मौके पर एक हमलावर को पकड़ लिया जिसकी पहचान जौनपुर के केराकत निवासी विजय यादव के रूप में हुई है। संजीव जीवा लखनऊ जेल में बंद था और उसे पेशी के लिए कोर्ट लाया गया था। इस हत्याकांड के बाद कोर्ट परिसर में अफरातफरी मच गई। संजीव जीवा ने अपराध की दुनिया में 90 के दशक में अपना वर्चस्व बनाना शुरु किया। पहले वो कई अलग अलग गैंग के लिए काम करता रहा और फिर उसने अपना गैंग बना लिया। बाद में उसका संपर्क मुख्तार अंसारी से हुआ और वो उसके काफी नजदीक आ गया। संजीव जीवा कई अपराधों में शामिल रहा था। बुधवार को उसकी सरेआम हत्या के बाद एक बार फिर यूपी पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान उठने लगे हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News