खुशखबरी : अब घर बैठे डाउनलोड कर सकते वोटर आईडी, यह है पूरा प्रोसेस

वोटर आईडी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अन्य देशों की तरह भारत (India) भी लगातार डिजिटल (Digital) की तरफ अपने कदम तेजी से बढ़ा रहा है। आधार कार्ड के बाद अब राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters’ Day) के मौके पर आज 25 जनवरी से देशभर में वोटर आईडी (Voter ID) यानि इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टोरल फोटो आईडी कार्ड (Electronic electrical photo id card) की सुविधा शुरू हो गई है। इसके बाद आपका वोटर आईडी कार्ड डिजिटल हो जाएगा, जिसे मोबाइल (Mobile) या कंप्यूटर (Computer) पर डाउनलोड (Download) किया जा सकता है।

यह भी पढ़े… MP School : कक्षा 9वीं से 12वीं को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने तय किए यह टारगेट

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने आज से इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टर्स फोटो आईडेंटिटी कार्ड (e-EPIC) ऐप की शुरुआत कर दी है, जिसके बाद आप आधार कार्ड (Aadhar Card) और पैन कार्ड (Pan Card) की तरह वोटर आईडी कार्ड भी ऑनलाइन (Online Voter Id Card) डाउनलोड कर सकते है। डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स भी आधार की तरह PDF फॉर्मेट में होंगे, इन्‍हें Digilocker पर भी स्‍टोर किया जा सकेगा।इसमें एक सिक्‍योर्ड QR कोड होगा जिसमें तस्‍वीरें और डिमॉग्रैफिक्‍स होंगी ताकि उन्‍हें डुप्‍लीकेट न किया जा सके।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)