राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू फिजी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित, सीएम डॉ. मोहन यादव ने दी बधाई

महामहिम राष्ट्रपति को फिजी के राष्ट्रपति रातू विलियम मैवालिली कटोनिवेरे द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान "कंपैनियनय ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी" से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने फिजी की संसद को संबोधित करते हुए इस सम्मान के प्रति आभार जताया और कहा कि इस देश के साथ हमारा 145 साल पुराना एक विशेष और स्थायी बंधन है और यहां सब से मिलना, एक अत्यंत आनंददायक अनुभव है।

President Droupadi Murmu receives Fiji’s highest civilian award : भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को फिजी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “कंपैनियनय ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी” से सम्मानित किया गया। फिजी के राष्ट्रपति रातू विलियम मैवालिली कटोनिवेरे ने उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि यह सम्मान भारत और फिजी के बीच मित्रता के गहरे संबंधों का परिचायक है। इस सम्मान के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने महामहिम राष्ट्रपति को बधाई दी है।

राष्ट्रपति ने फिजी की संसद को संबोधित किया 

अपनी फिजी यात्रा के दौरान मंगलवार को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने वहाँ संसद को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि ‘145 वर्ष से भी अधिक समय पूर्व, नियति ने हमारे दोनों देशों को एक साथ जोड़ा, जब “गिरमिटया” श्रमिक, पहली बार भारत से फिजी द्वीप के तट पर पहुंचे थे। यद्यपि उनका यहाँ आरंभिक जीवन खतरे और कठिनाई से भरा रहा, यह जानकर खुशी होती है, कि कैसे “गिरमिटया” और उनके वंशजों को इस देश ने अपनाया है। बदले में, उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और परिश्रम से अपनी नई मातृभूमि के निर्माण में व्यापक योगदान दिया है। मैं आपको आपके पूर्वजों की भूमि भारत के 1.4 अरब भाइयों और बहनों की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं देती हूं। पिछले 24 घंटों में, जब से मैं यहां फिजी में हूं, इस खूबसूरत देश के लोगों की गर्मजोशी और स्नेह से मैं बहुत प्रभावित हुई हूं। हालांकि यह फिजी की मेरी पहली यात्रा है, हर जगह आपकी उपस्थिति के कारण, मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं घर पर हूं।’

सीएम मोहन यादव ने दी बधाई

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि जब भी मैं विदेश यात्रा करती हूं तो भारतीय समुदाय के सदस्यों और प्रवासी भारतीयों से मिलना, हमेशा एक विशेष एहसास होता है। फिजी एक ऐसा देश है जिसके साथ हमारा 145 साल पुराना एक विशेष और स्थायी बंधन है। इसलिए यहां आप सब से मिलना, एक अत्यंत आनंददायक अनुभव है। जहां भारतीय प्रवासियों ने लगभग हर देश में अपनी छाप छोड़ी है, वहीं फिजी में आपकी असाधारण यात्रा विशेष रूप से दुनिया के लिए महान प्रेरणा का स्रोत है। महामहिम राष्ट्रपति को सम्मान मिलने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने उन्हें बधाई दी है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि ‘देश के लिए गौरव का क्षण। महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु जी को फिजी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान Companion of the Order of Fiji से विभूषित होना हम समस्त भारतवासियों को गौरवान्वित करने वाला है। यह सम्मान दोनों देशों के बीच संबंधों को और सशक्त बनाएगा तथा वैश्विक पटल पर भारत की शांति व सद्भावना की विचारधारा को नए आयाम देगा। महामहिम राष्ट्रपति जी का हार्दिक अभिनंदन व देशवासियों को बधाई।’


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News