Republic Day Eve : कमलनाथ ने प्रदेशवासियों को किया संबोधित, जनता से साथ देने का आह्रान

Kamal Nath message on the Republic Day eve : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने प्रदेशवासियों को संबोधित किया। उन्होने सभी को 74वें गणतंत्र दिवस पर बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ब्रिटिश गुलामी से भारत को आजाद कराने का संकल्प महात्मा गांधी जी ने 1947 में पूरा किया। आजाद भारत को भारत देश की भौगोलिक काया सरदार पटेल की इच्छाशक्ति से मिली। भारत देश को जिन सिद्धांतों और आदर्शों पर चलना है उसका खाका संविधान के रूप में बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की समिति ने दिया। और आज़ाद भारत आंतरिक व वैश्विक चुनौतियों का सामना करते हुए अपने पैरों पर खड़ा कर दश को आगे बढ़ाने का पुण्य काम पंडित नेहरू की दृढ़ता से प्रारंभ हुआ। देश और देशवासियों के बीच एक पवित्र बंधन भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को हमारे देश का गौरव बना।

‘हम विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र’

कमलनाथ ने कहा कि भारत की संवैधानिक व्यवस्था के अनुसार 73 वर्षों का सफर अभूतपूर्व रहा। उन्होने कहा कि हम सबसे बड़े लोकतंत्र बने और विश्व पटल पर अपनी महती छाप छोड़ी। भारत की संस्कृति और परंपरा के अनुसार लोकतंत्र की जड़ें देश में मजबूत हुई। उन्होने कहा ‘हमने आम जनता की भलाई के लिए समाजवादी विचारों को मजबूत किया। देश के नागरिकों के न्याय और स्वतंत्रता सुनिश्चित कराई। देश की एकता और भाईचारे को बढ़ाने की ओर लगातार मजबूत कदम उठाए। देश के नागरिकों को अधिकार और अवसर की समानता उपलब्ध कराई। भारतीय संस्कृति और दर्शन के अनुकूल हमारा देश चला। लेकिन अब देश की परिस्थितियां बदली जा रही है।’


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।