सपने में पूर्वजों को देखने का क्या है अर्थ, पितृपक्ष में पितरों का सपना देखें तो समझिये ये संकेत

Secret of Dreams : आज से पितृपक्ष शुरु हो गए हैं। इन दिनों में लोग अपने पितरों को याद करते हैं और उनके लिए दान तर्पण आदि करते हैं। लेकिन क्या कभी आपको अपने सपनों में पूर्वज दिखाई दिए हैं। सपनों में पितरोंं देखने के अलग अलग संकेत होते हैं। यूं तो सपनों की दुनिया बड़ी रहस्यमयी है और इसे लेकर दुनियाभर में अलग अलग शोध हुए हैं। हमारे यहां भी स्वप्नशास्त्र में सपनों को कई तरह से डिकोड किया गया है। आज हम जानेंगे सपने में अपने पूर्वजों को देखने का क्या अर्थ होता है।

सपने में पूर्वजों को देखने का संकेत

  • अगर आपको सपने में अपने पूर्वज बहुत करीब दिखाई देते हैं या महसूस होते हैं तो इसका अर्थ है कि वे अब भी परिवार को मोह से मुक्त नहीं हो पाए हैं। ऐसा सपना दिखाई दे तो आपको उनकी शांति के लिए अनुष्ठान कराना चाहिए।
  • सपने में बार बार पूर्वज दिखाई दें तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि उनकी कोई इच्छा अधूरी रह गई है। ऐसे में उनकी आत्मा की शांति के लिए पाठ करवाएं और दान पुण्य करें।
  • सपने में अगर आपके पितृ आपके सिर पर प्यार से हाथ फेर रहे हैं तो ये एक शुभ स्वप्न है। इसका अर्थ है कि वो आपसे प्रसन्न हैं और उनका आशीर्वाद आपके ऊपर है और आपके सारे संकट दूर होने वाले हैं।
  • अगर आप सपने में देखें कि आपके पूर्वज आपकी ओर हाथ बढ़ा रहे हैं तो ये इस बात की ओर इशारा करता है कि वे आपके कष्टों को दूर करना चाहते हैं और आपकी तरह सहायता का हाथ बढ़ा रहे हैं।
  • सपनें में अगर आप पितरों को अपने सिर की तरफ या सिर के पास खड़ा देखते हैं तो ये शुभ अर्थ है। माना जाता है कि आपके ऊपर आने वाला कोई संकट टल जाएगा और उनका आशीष आपके साथ है।
  • अगर पितरों को अपने पैरों की तरफ खड़ा देखें तो ये अच्छा संकेत नहीं है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में कुछ परेशानिया आ सकती हैं। ऐसा सपना देखने पर पितरों की आत्मा की शांति के लिए पूजन करें और दान करें।
  • अगर आप सपने में अपने पूर्वजों को भोजन करा रहे हैं तो ये शुभ सपना है। इसका अर्थ है कि आपके अच्छे दिन आने वाले हैं और आपको धनलाभ हो सकता है।
  • सपने में अगर पितरों को चुपचाप किसी कोने में खड़ा देखें तो समझ जाइये कि वो आपसे अपेक्षा रखते हैं कि आप उनकी शांति के लिए धार्मिक उपाय करें।
  • अगर आपके पूर्वज स्वप्न में प्रसन्न मुद्रा में दिखाई देते हैं तो ये एक शुभ संकेत हैं। इसका अर्थ है कि उन्होने आपके द्वारा किय गए धार्मिक आयोजन को स्वीकार कर लिया है और उनका आशीर्वाद आपके ऊपर है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से ली गई जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News