Sextortion : केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल को आया सेक्सटॉर्शन कॉल, दो गिरफ्तार

Prahlad

Union minister prahlad patel got sextortion call : साइबर क्राइम का जाल कितना बड़ा है और अपराधियों के हौंसले किस कदर बुलंद..इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल को सेक्सटॉर्शन कॉल आया। उन्हें ब्लैकमेल करने के लिए ऑर्गनाइज सेक्सटॉर्शन वीडियो कॉल किया गया था। उन्होने तुरंत मामले की शिकायत की जिसके बाद दिल्ली क्राइम ब्रांच ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और जल शक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह की तरफ से की गई शिकायत में बताया गया है कि उनके मोबाइल फोन पर एक वीडियो कॉल आया था। जैसे ही उन्होने फोन उठाया, स्क्रीन पर पोर्न वीडियो चलने लगा। इसके बाद उन्होने तुरंत कॉल डिसकनेक्ट कर दिया। मामले की शिकायत पटेल के पर्सनल सेक्रेटरी आलोक मोहन की ओर से की गई है। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने मामला क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दिया और क्राइम ब्रांच ने तहकीकात करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों मोहम्मद वकील और मोहम्मद साहिब को राजस्थान के भरतपुर से पकड़ा गया है। बताया जा रहा है कि इसका मास्टरमाइंड साबिर नाम का शख्स है जो फिलहाल फरार है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है।

क्या है सेक्सटॉर्शन

सेक्सटॉर्शन शब्द “सेक्स” और “एक्सटॉर्शन” से बना है।सेक्सटॉर्शन साइबर अपराध का एक रूप है जहां व्यक्तियों को इस तरह के अश्लील वीडियो कॉल किए जाते हैं और फिर उनकी वीडियो रिकॉर्डिंक कर उन्हें ब्लैकमेल किया जाता है। सेक्सटॉर्शन एक गंभीर अपराध है जिसके पीड़ितों पर मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक और सामाजिक  दुष्परिणाम हो सकते हैं। इसीलिए ऑनलाइन निजी जानकारी साझा करने के बारे में सतर्क रहना जरुर है। इसके बाद भी अगर इस तरह का कोई कॉल आता है या फिर कोई आपको ब्लैकमेल करता है तो डरने की बजाय तुरंत पुलिस को सूचित करना चाहिए। यदि आप सेक्सटॉर्शन का शिकार हो जाते हैं तो दोस्तों, परिवार और पुलिस से सहायता लेना आवश्यक है जो स्थिति से निपटने और इसमें शामिल कानूनी पहलुओं को समझने में आपकी मदद कर सकते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News