Shivraj Cabinet Expansion : क्षेत्रीय समीकरण साधने के लिए शिवराज कैबिनेट का विस्तार, चुनाव से पहले 3 नए मंत्रियों की एंट्री, जानें बिसेन-शुक्ल का राजनैतिक सफर

MP Cabinet Expansion/Shivraj Government : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज कैबिनेट का विस्तार हो गया है । जातिगत समेत सभी समीकरणों को साधते हुए शिवराज सरकार 3 नए मंत्रियों की कैबिनेट में एंट्री करवा दी है।आज शनिवार सुबह तीनों विधायकों को राज्यपाल मंगु भाई पटेल ने राजभवन में मंत्रीपद की शपथ दिलाई।

शिवराज कैबिनेट में 3 नए मंत्रियों की एंट्री

नए मंत्रियों में सबसे पहला नाम महाकौशल के बालाघाट से विधायक व पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन, दूसरा विंध्य से राजेंद्र शुक्ला और तीसरा बुंदेलखंड से राहुल लोधी ने शपथ ली। सबसे पहले गौरीशंकर बिसेन ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। इसके बाद राज्यपाल ने विधायक राजेंद्र शुक्ल राहुल लोधी को शपथ दिलाई। इस अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मंच पर मौजूद रहे।इनमें लोधी को राज्यमंत्री बनाया जाएगा। बाकी दोनों विधायक कैबिनेट मंत्री होंगे। विंध्य, महाकोशल और बुदेलखंड अंचल से एक-एक मंत्री बनाकर भाजपा ने जातिगत और भौगोलिक समीकरण साधने का प्रयास किया है।

मंत्रिमंडल में हुए 33 मंत्री

इसके बाद अब शिवराज कैबिनेट में अब 33 मंत्री हो गए हैं, हालांकि अब भी 1 पद खाली है। हालांकि, नए मंत्रियों को कामकाज का सिर्फ डेढ़ माह का ही समय मिलेगा, क्योंकि अक्टूबर के पहले या दूसरे सप्ताह में आचार संहिता लागू हो सकती है।मंत्रिमंडल विस्तार के लिए शुक्रवार देर रात सीएम शिवराज ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल मंगु भाई पटेल से मुलाकात की थी और दोनों के बीच करीब 10 मिनट तक चर्चा हुई। इसके बाद आज शनिवार को शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम रखा गया है। इससे पहले शुक्रवार शाम को जबलपुर में जब मुख्यमंत्री से ये पूछा गया कि रात 8 बजे मंत्रियों के शपथ ग्रहण की बात चल रही है, कौन-कौन शपथ ले रहे हैं? इस पर उन्होंने हंसते हुए जवाब दिया था- मैं भी आपसे ही सुन रहा हूं।

राजेन्द्र शुक्ल के बारें में

  •  राजेन्द्र शुक्ल का जन्म 3 अगस्त 1964 को रीवा में हुआ। स्व.  भैयालाल शुक्ल के पुत्र  राजेन्द्र शुक्ल ने बी.ई. सिविल की डिग्री हासिल की है।  शुक्ल का व्यवसाय कृषि है। श्री शुक्ल की रूचि पर्यटन, तैराकी और मित्रों के साथ सम-सामयिक विषयों पर चर्चा करने की है।
  • शुक्ल वर्ष 1986 में इंजीनियरिंग कॉलेज रीवा के छात्र संघ के अध्यक्ष निर्वाचित हुए। वर्ष 1992 में युवा सम्मेलन का आयोजन करने में सक्रिय भागीदारी रही। राजेन्द्र शुक्ल लायंस क्लव रीवा के लम्बे समय से सदस्य रहे है। वे भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश की कार्य समिति के सदस्य और मध्यप्रदेश गृह निर्माण मंडल के डायरेक्टर रहे।
  • राजेन्द्र शुक्ल वर्ष 2003 में बारहवीं विधान सभा के सदस्य निर्वाचित हुए और राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आवास एवं पर्यावरण रहे। वे वर्ष 2008 में तेरहवीं विधान सभा के सदस्य निर्वाचित हुए और राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) वन, जैव विविधता तथा जैव प्रौद्योगिकी, खनिज साधन, विधि और विधायी कार्य और ऊर्जा मंत्री रहे। उन्हें 14 सितम्बर 2012 को मंत्री ऊर्जा, खनिज साधन बनाया गया।
  • शुक्ल वर्ष 2013 में चौदहवीं विधान सभा के सदस्य निर्वाचित हुए तथा उन्हें मंत्री, ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा, खनिज साधन, जनसम्पर्क, वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, प्रवासी भारतीय विभाग का मंत्री बनाया गया।  राजेन्द्र शुक्ल वर्ष 2018 में चौथी बार विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुए।  शुक्ल ने 26 अगस्त 2023 को मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के मंत्री-मण्डल में केबिनेट मंत्री के पद की शपथ ग्रहण की।

गौरीशंकर बिसेन

  • गौरीशंकर चतुर्भुज बिसेन का जन्म 1 जनवरी 1952 को ग्राम लेन्डेझरी, जिला बालाघाट में हुआ। श्री बिसेन ने स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की है।  बिसेन कृषि, मत्स्य-पालन व्यवसाय से जुड़े हुए है। बिसेन की समाज सेवा में विशेष रूचि है।
  • बिसेन छात्र जीवन से राजनीति में सक्रिय रहे है। वर्ष 1971 में ग्राम हितकारिणी समिति के अध्यक्ष रहे, वर्ष 1978 से 1980 में जिला सहकारी बैंक और भूमि विकास बैंक बालाघाट के संचालक और भारतीय जनता पार्टी की बालाघाट जिला इकाई के उपाध्यक्ष रहे।
  • बिसेन वर्ष 1985 में आठवीं, 1990 में नौवीं, 1993 में दसवीं तथा वर्ष 2003 में बारहवीं विधान सभा के सदस्य निर्वाचित हुए। श्री बिसेन विधान सभा की अनेक समितियों के सदस्य एवं सभापति रहें।  बिसेन वर्ष 1998 एवं 2004 में लोकसभा के सदस्य निर्वाचित हुए तथा लोकसभा की स्थाई समिति रक्षा, ऊर्जा, रेल, कृषि, खाद्य और नागरिक आपूर्ति सलाहकार समिति के सदस्य रहे।
  • बिसेन 25 दिसम्बर, 2000 से भा.ज.पा. किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष, भा.ज.पा. अल्पसंख्यक मोर्चा और सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश प्रभारी भी रहे है।गौरीशंकर बिसेन भारतीय जनता पार्टी के तीन बार प्रदेश उपाध्यक्ष, वर्ष 2008 में तेरहवीं विधान सभा के सदस्य निर्वाचित और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, सहकारिता मंत्री बने ।
  •  बिसेन वर्ष 2013 में चौदहवीं विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए एवं उन्हें किसान-कल्याण तथा कृषि विकास विभाग का मंत्री बनाया गया।  बिसेन वर्ष 2018 में सातवीं बार विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए।  गौरीशंकर बिसेन ने 26 अगस्त 2023 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्री-मण्डल में केबिनेट मंत्री पद की शपथ ग्रहण की।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News