Shivraj Cabinet Meeting : शिवराज कैबिनेट की बैठक आज, कई अहम प्रस्तावों पर लगेगी मुहर, प्रोत्साहन राशि में वृद्धि, मेधावी विद्यार्थी योजना में संशोधन की तैयारी

Shivraj Cabinet Meeting, Shivraj Cabinet Meeting Today : मध्य प्रदेश में आज कैबिनेट के महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की जाएगी। जिसमें कई अहम प्रस्ताव पर मुहर लगा सकती है। सरकार 3000 करोड़ रुपए की लागत से नया बाईपास से बनवाएगी। जिसके लिए आज प्रस्ताव को मुहर लगनी है।

कायाकल्प योजना में राशि उपलब्ध कराई जाएगी

इसके साथ ही सड़कों के काम को गति देने एक कायाकल्प योजना में राशि उपलब्ध कराई जाएगी।यातायात के दबाव को देखते हुए प्रदेश के 16 नगर निगम 99 नगर पालिका सहित 298 नगर परिषद के अंतर्गत 23559 किलोमीटर पक्की सड़क के कायाकल्प का भी प्रस्ताव आज कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा।

कार्यकर्ता और पर्यवेक्षकों की प्रोत्साहन राशि में भी वृद्धि की तैयारी 

इसके साथ ही आशा कार्यकर्ता और पर्यवेक्षकों की प्रोत्साहन राशि में भी वृद्धि की तैयारी की जा रही है। इसके लिए भी प्रस्ताव तैयार किया गया है।

इन प्रस्तावों पर लगेगी मुहर 

  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में उमा भारती की निजी स्थापना में लवीना फूलबानी की संविदा नियुक्ति की जा सकती है।
  • इसके साथ ही रीवा जवा तहसील को अनुविभाग का दर्जा दिया जा सकता है।
  • मेधावी विद्यार्थी योजना में संशोधन करने के साथ ही कपास पर मंडी शुल्क कम करने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगाई जा सकती है।
  • साथ ही खेलो एमपी यूथ गेम सहित अन्य विषयों पर भी आज महत्वपूर्ण निर्णय होना है।
  • भाजपा मंडल अशोक नगर को कार्यालय निर्माण के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव पर भी मुहर लगाई जा सकती है।

जलप्रदाय परियोजनाओं को स्वीकृति दी जा सकती है

इसके साथ ही आज होने वाली शिवराज कैबिनेट की बैठक में छतरपुर और रतलाम की समूह जलप्रदाय परियोजनाओं को स्वीकृति दी जा सकती है। 967.52 करोड़ की लागत से परियोजना को पूरा किया जाना है। छतरपुर के लवकुश नगर में 560 करोड़ और रतलाम के मझौडिया में 407 करोड रुपए में जलप्रदाय परियोजना को पूरा किया जाएगा।

जल जीवन मिशन के सभी निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य 

जल जीवन मिशन के अंतर्गत आकार लेने वाले जल प्रदूषण योजना में जल शोधन संयंत्र सहित वॉटर पंपिंग मेन, ग्रेविटी मेन, क्लियर वॉटर टैंक का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही जल वितरण के लिए पाइपलाइन बेचकर घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे। गांव में जलप्रदाय और बिल की वसूली की जिम्मेदारी संबंधित ग्राम पंचायत या ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति की रहेगी। मार्च 2025 तक जल जीवन मिशन के सभी निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News