MP School : सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को मिलेगी जल्द नई जिम्मेदारी, छात्रों को मिलेगा लाभ

teacher recruitment

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना संकटकाल (Corona Crisis) और आए दिन बढ़ती बीमारियों को ध्यान में रखते हुए अब मध्य प्रदेश (MP) के सरकारी स्कूलों (Government School) को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है। इसके तहत शिक्षक (Teacher) अब छात्रों (Student) को शिक्षा (Education) के साथ साथ यह भी बताएंगे कि जंक फूड (Junk Food) से कितने नुकसान है और उन्हें अपनी डाइट (Diet) में क्या क्या शामिल करना चाहिए, ताकी वे फिट और सेहतमंद रहे। इसके लिए हर स्कूल (School) में एक एक शिक्षक को खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षक  (Food safety supervisor) नियुक्त किया जाएगा।

यह भी पढ़े… MP School: निजी स्कूल फीस में पालकों को मिली राहत, विभाग ने जारी किया आदेश

दरअसल, इन दिनों ‘ईट राइट चैलेंज’ प्रतियोगिता के तहत भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (AFSSAI) की तरफ से स्कूल, कॉलेज (College) व अन्य कैंपस के अलावा जिले में स्वास्थ्यवर्धक खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए 12 तरह की एक्टविटी चलाई जा रही है, इसमें  स्ट्रीट वेंडर्स, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं (Asha and Anganwadi workers) को ट्रेनिंग (Traning) देने समेत कई मुद्दे शामिल किए गए है। इसकी वजह यह कि आंगनबाड़ी में बच्चों को भोजन बांटा जाता है। होटलों में खाद्य तेल के बार-बार उपयोग से होने वाले नुकसान के बारे में भी बताया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)