16 जिलों में शिवराज सरकार की ये योजना शुरु, 7 लाख से ज्यादा परिवारों को होगा लाभ

शिवराज सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज 15 नवंबर 2021 बिरसा मुंडा की जयंती (Birsa Munda Jayanti 2021) के मौके पर मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना’ प्रारंभ की जा रही है।प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज भोपाल के जम्बूरी मैदान में जनजातीय गौरव दिवस (Tribal Pride Day 2021) समारोह में इस योजना की विधिवत शुरूआत कर दी है। योजना में राशन वितरण वाहनों के माध्यम से ग्राम में ही राशन वितरित किया जायेगा।इस योजना में 16 जिलों के 74 विकासखंण्ड में 7511 ग्राम के जनजातीय परिवार लाभान्वित होंगे।

आज पीएम मोदी आएंगे भोपाल, जनजाति गौरव दिवस पर देंगे कई बड़ी सौगात

दरअसल, हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting 2021) में “मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार” योजना को मंजूरी दी गई है, जो आज सोमवार 15 नवंबर 2021 से लागू होने जा रही है। इससे जनजातीय हितग्राहियों को अब उचित मूल्य राशन लेने के लिये पंचायत मुख्यालय पर नहीं जाना पड़ेगा। इससे उन्हें राशन प्राप्त करने में सुविधा और समय की बचत भी होगी।  इसके लिए कलेक्टर (Collector) द्वारा दिन निर्धारित किए जाएंगे और करीब 220 से 440 क्विंटल खाद्य सामग्री का वितरण किया जायेगा। वही वाहनों की व्यवस्था के लिए परिवहनकर्ताओं के साथ जिला स्तर पर अनुबंध किया जायेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)