मुश्किल में Twitter, अब गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के निर्देश पर साइबर सेल में केस दर्ज

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) ने कहा कि लंबे समय से देश के विरोध में लगातार कुछ न कुछ चल रहा है।

गृह मंत्री

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्वीटर (Twitter) द्वारा भारत के नक्शे (Map OF India) से छेड़छाड़ करने पर देश की सियासत गर्मा गई है। सड़क से लेकर सोशल मीडिया (Social Media) तक लोगों का गुस्सा फूट रहा है और इसकी कड़ी निंदा की जा रही है। इसी बीच मध्य प्रदेश की गृह विभाग (Home Department of Madhya Pradesh) ने भी बड़ा फैसला लिया है। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने डीजीपी को जांच के निर्देश दिए है। इसके बाद ट्वीटर इंडिया के एमड़ी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ साइबर सेल में प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।।

यह भी पढ़े..Modi Cabinet Meeting: 30 जून को मोदी कैबिनेट की अहम बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार पर हो सकता है फैसला

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) ने कहा कि लंबे समय से देश के विरोध में लगातार कुछ न कुछ चल रहा है। कभी भारत माता के बारे में अनर्गल बोलना तो कभी #Twitter पर देश का गलत नक्शा दिखाना,ये सब गंभीर मसले हैं, इन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता है। केंद्र और प्रदेश सरकार ने भी इसे गंभीरता से लिया है। गृह मंत्री ने कहा कि मैंने मध्य प्रदेश डीजीपी विवेक जौहरी जी को इस मामले की जांच कर कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

वही गृह मंत्री के निर्देश के बाद ट्वीटर इंडिया के एमड़ी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ साइबर सेल में प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।मनीष के खिलाफ 505/2 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मनीष की मुश्किलें बढ़ सकती है।इससे पहले यूपी और दिल्ली में भी एमडी के खिलाफ मामला दर्ज किया जा चुका है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update: मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार, बिजली चमकने की भी संभावना

दरअसल, ट्विटर के करियर पेज पर Tweep Life सेक्शन में वर्ल्ड मैप है, जहां से कंपनी ये दर्शाती है कि दुनिया भर में ट्विटर की टीम है। इस मैप में भारत भी है, लेकिन इसमें भारत के नक्शे को गलत तरीके से दिखाया गया था। इसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के रूप में दर्शाया था,  जिसके बाद बवाल मच गया था, हालांकि ट्वीटर द्वारा इसे सुधार कर लिया गया है लेकिन विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।अब मध्य प्रदेश के गृह मंत्री ने जांच के निर्देश दिए है।

वही उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर में ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी पर मामला दर्ज कर लिया गया है। ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी पर आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया गया है।बता दे कि यह पहला मौका नहीं है। इससे पहले भी ट्विटर ने भारत के नक्शे को गलत तरीके से पेश करते हुए लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया था, हालांकि बाद में इसे ठीक कर लिया गया था।