Prachi Nigam Makeover : यूपी बोर्ड टॉपर प्राची निगम का मेकओवर, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

कुछ दिनों पहले प्राची उस समय अचानक सुर्खियों में आ गईं, जब उन्होंने यूपी बोर्ड की दसवीं परीक्षा में टॉप किया। लेकिन चर्चाओं का वजह उनकी क़ाबिलियत नहीं, बल्कि फेशियल हेयर ज़्यादा रहे। कई लोगों ने उन्हें बुरी तरह ट्रोल किया। अब कुछ समय बाद एक बार फिर उनका glow up वीडियो हर तरफ़ छाया हुआ है।

Prachi

Prachi Nigam Makeover : हम सबने वो कहानियाँ सुनी हैं जिनमें एक भली लड़की होती है..लेकिन वो सुंदर नहीं है। फिर अचानक कोई परी आती है और अपने जादू से लड़की को सुंदर बना देती है। इसके बाद उसका पूरा जीवन बदल जाता है। ऐसी तमाम कहानियाँ, सीरियल्स और फ़िल्में दुनिया भर में कही सुनी जाती हैं। लेकिन यहाँ दो सवाल उठते हैं..आख़िर सुंदरता क्यों ज़रूरी है और उससे भी अहम ये कि सौंदर्य के मानक किसने तय किए हैं। आख़िर क्यों सामाजिक मानकों पर खरा उतरने वालों को ही सुंदर माना जाएगा। इन सवालों का जवाब बेहतरीन तरीक़े से दिया है प्राची निगम ने।

आपको प्राची याद है…

प्राची..आपको याद तो होगा कुछ दिनों पहले ये टीएजर अचानक उस समय सुर्खियों में आ गई जब उसने यूपी दसवीं बोर्ड परीक्षा टॉप की। लेकिन अफ़सोस की बात ये कि प्राची निगम की चर्चा उसकी उपलब्धियों से ज़्यादा उसके लुक्स के कारण हुई। फेशियल हेयर के कारण उसे इतना ट्रोल किया गया जो किसी के भी मनोबल को तोड़ने के लिए काफ़ी था। हालाँकि बाद में कई लोग प्राची के समर्थन में भी सामने आए, लेकिन तब तक कई लोगों की विद्रूप सोच उजागर हो चुकी थी।

अब हुआ प्राची निगम का मेकओवर

तो..अब फ़िल्मों और कहानियों की तरह प्राची का भी मेकओवर हुआ है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है। इसमें हम देखते हैं कि फ़ेमस इन्फ्लुएंसर अनीश भगत प्राची से मिलने उसके घर जाते हैं। वो कहते हैं कि वो प्राची को ग्लो-अप देने वाले हैं जिसे सारा देश देखना चाहेगा। अनीश प्राची के घर पहुँचते हैं,  उन्हें फूल देते हैं और फिर शुरु होता है मेकओवर का सिलसिला। वीडियो में हम वही दृश्य देखते हैं…बाल बनाने, मस्करा और नेलपेंट लगाने वाले। इसके बाद आता है कहानी में ट्विस्ट।

कहानी में ट्विस्ट

प्रीति निगम का असल में कोई मेकओवर हुआ ही नहीं…वो कहती है ‘मैं वैसी ही दिख रही हूं’। इसके बाद वो बहुत ही सुंदर बात कहती हैं ‘Dear women..Don’t try to fix something that was never broken’ मतलब उस चीज़ को ठीक करने का प्रयास न करें जो कभी टूटी ही न हो। ये अब तक हुए किसी भी मेकओवर का सबसे फाइन-वर्ज़न है। प्राची ने एकदम ठीक बात कही है। कुछ मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर अपने चेहरे की रंगत बदल लेना ही मेकओवर नहीं होता। मेकओवर है अपनी सोच को परिष्कृत करते रहना। और अच्छी बात है कि प्राची निगम ने शुरू से ही इतनी ट्रोलिंग के बावजूद कभी अपना हौंसला नहीं खोया, कभी नहीं डगमगाई। सुंदरता किसी भी तय मानक से परे की चीज़ है। सुंदरता किसी भी व्यक्ति का पूरा व्यक्तित्व, उसकी क़ाबिलियत और मेहनत इन सबका मिलाजुला रूप है। बहरहाल, प्राची निगम मेकओवर से पहले और मेकओवर के बाद..उतनी ही सुंदर हैं जितनी हमेशा से थीं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।