UP Weather : चक्रवात का प्रभाव, छाए रहेंगे बादल, 25 जिलों में वर्षा-बिजली गिरने की चेतावनी, 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें IMD अपडेट

imd weather

UP Weather Alert Today  : चक्रवात के प्रभाव से यूपी के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। दक्षिणी पश्चिमी झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ में कम दबाव के क्षेत्र में 7.6 किलोमीटर ऊपर तक बने एक चक्रवात से अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। आज मंगलवार को पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है, वही पूर्वी यूपी में एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने के अलर्ट जारी किया गया है। इस अवधि में बादल गरजने और बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है।इस अवधि में पश्चिमी यूपी में मौसम बिल्कुल साफ रहने के आसार है।

अगले 2 दिन तेज बारिश, तापमान में उतार-चढ़ाव 

यूपी मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ समेत पूर्वी हिस्से में आने वाले ज्यादातर जिलों में मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के केंद्रीय भाग में भी अगले दो दिनों तक बारिश हो सकती है। अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी, वहीं न्यूनतम तापमान में भी एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है। गोरखपुर, चित्रकूट समेत 9 जिलों में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं।

6-7 अक्टूबर के बाद बदलेगा मौसम

यूपी मौसम विभाग की मानें तो चार और पांच अक्टूबर को हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। अगले तीन दिनों तक एक से दो डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान गिर सकता है जबकि न्यूनतम तापमान स्थिर रहने का पूर्वानुमान है।4 अक्टूबर को पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर हल्की बारिश तो पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा। 5 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। बारिश का यह दौर 5-6 अक्टूबर तक जारी रहने का अनुमान है, इसके बाद 7-8 अक्टूबर से फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और तापमान में भी उतार चढ़ाव आएगा।

आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

  • यूपी मौसम विभाग के अनुसार,  मंगलवार को सोनभद्र, प्रयागराज, संतरविदास नगर, भदोही,मिर्जापुर, जौनपुर, चंदौली, कुशीनगर और देवरिया, वाराणसी, गाजीपुर में भारी बारिश होने की संभावना है।
  • आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर और उसके आसपास के इलाकों में भी तेज बारिश हो सकती है।
  • जौनपुर, आजमगढ़, गोरखपुर, कुशीनगर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर और अंबेडकर नगर में हल्की से मध्यम बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है।
  • चित्रकूट, चंदौली, कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर और वाराणसी जिले में बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है।
  • संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर और उसके आसपास के इलाकों में बादल गरजने और बिजली गिर सकती है।
  •  उत्तर प्रदेश के केंद्रीय भाग में आने वाले जिले जैसे इटावा, चित्रकूट, बाराबंकी,औरैया, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, हमीरपुर, हरदोई, जालौन, झांसी, कन्नौज, कानपुर, लखीमपुर, ललितपुर, लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव और सीतापुर में भी गरज चमक के साथ अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News