नगरीय निकाय चुनाव: मतदाता सूची प्रकाशन का कार्यक्रम जारी, तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू

वहीं बीपी सिंह ने साफ कहा है कि इस बार नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव की तारीख को बढ़ाया नहीं जाएगा।

नगरीय निकाय चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में नगरीय निकाय चुनाव (urban body election) के लिए 8 फरवरी को मतदाता सूची (voter list) का प्रकाशन कर दिया जाएगा। इसके साथ नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी को अंतिम रूप दिया जाने लगा है। राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) की माने तो अप्रैल के पहले सप्ताह में चुनाव हो सकते हैं। वहीं इससे पहले नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी के लिए शनिवार को तीन पर्यवेक्षक आए थे। जहां उन्होंने अध्यक्ष से लेकर पार्षद दावेदारों तक से चर्चा की।

दरअसल नगरीय निकाय चुनाव में भोपाल-दिल्ली की जगह वार्ड से टिकट (ticket) तय किए जाएंगे। इसके साथ ही टिकट वार्ड और शहर के बीच में तय होगा। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची 8 फरवरी को प्रकाशित किए जाने के लिए कार्यक्रम जारी किया है। मतदाता सूची प्रकाशित होने के बाद 15 फरवरी तक सूची पर दावे और आपत्तियां बुलाई जाएगी।इतना ही नहीं इस दौरान नए मतदाता के नाम भी जोड़े जाएंगे। इसके साथ ही परिचय पत्रों में स्थान परिवर्तन नहीं कराया जा सकेगा। जिसके बाद 3 मार्च को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

Read More: जबलपुर : सेना के अधिकारी ने दिव्यांग जूनियर इंजीनियर के साथ की मारपीट, जांच में जुटी पुलिस

बता दे कि इससे पहले निर्वाचन आयोग बीपी सिंह ने बताया था कि नगरीय निकाय चुनाव इस बार बैलेट पेपर की जगह ईवीएम (EVM) से करवाए जाएंगे। हालाकि सरपंच के चुनाव मत पत्र से होंगे। इसके साथ ही इस बार प्रत्याशी घर बैठे ऑनलाइन नॉमिनेशन (online nomination)  भी कर पाएंगे। गौरतलब हो कि इस बार कोरोना संक्रमण (corona infection) को देखते हुए नगरीय निकाय चुनाव 1 साल की देरी से हो रहे हैं। वहीं 407 नगरीय निकाय में 307 का कार्यकाल 25 सितंबर 2020 को समाप्त हो चुका है।

वहीं चुनाव को देखते हुए पार्टी ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। एक तरफ जहां कांग्रेस वार्ड लोगों की सहमति से उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रही है। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी युवा चेहरों को मौका देने वाली है। वहीं बीपी सिंह ने साफ कहा है कि इस बार नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव की तारीख को बढ़ाया नहीं जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here