Watermelon Peel Benefits: तरबूज का छिलका शरीर के लिए होता है फायदेमंद, आप भी बनाएं इसे अपनी रूटीन का हिस्सा

आज के आर्टिकल में हम आपको इससे मिलने वाले कुछ लाभ बताएंगे, जिसे जानकर आप भी इसे डस्टबिन में फेंकने के बजाय अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बना लेंगे। आइए जानते हैं विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -

Watermelon Peel Benefits : गर्मियों का मौसम ऐसा होता है, जब बहुत सारे फ्रूट्स खाने को मिलते हैं। जिनमें आम, कटहल और तरबूज जैसे फल शामिल है। यह फल हमें गर्मियों से तो बचाता ही है साथ ही यह शरीर के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। हालांकि, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि केवल तरबूज ही नहीं, बल्कि इसके छिलके भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। लोगों इसे नहीं जानने के कारण वह इसके छिलके को फेंक देते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इससे मिलने वाले कुछ लाभ बताएंगे, जिसे जानकर आप भी इसे डस्टबिन में फेंकने के बजाय अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बना लेंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

Watermelon Peel Benefits: तरबूज का छिलका शरीर के लिए होता है फायदेमंद, आप भी बनाएं इसे अपनी रूटीन का हिस्सा

जानें 5 फायदे

  • बता दें कि तरबूज के छिलकों का रस त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह रस त्वचा के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। साथ ही स्किन को सुंदर और स्वस्थ बनाता है। इससे चेहरे पर ताजगी और चमक आती है। इसका नियमित इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियों कम हो सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तरबूज के छिलके को साफ करें। फिर रस को त्वचा पर लगाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।
  • तरबूज के छिलकों में विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है। विटामिन C शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है और संक्रमण से लड़ने की ताकत देता है। इसके अलावा, विटामिन C का रक्त की शुद्धि, हड्डियों को मजबूत करने के अलावा त्वचा को सुंदर बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, तरबूज के छिलकों में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आज इसे सब्जी या फिर चटनी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • तरबूज के छिलकों में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। बता दें कि पोटेशियम महत्वपूर्ण खनिज है, जो दिल की सेहत को संतुलित रखता है और रक्तचाप को भी कंट्रोल करता है। इसलिए ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए तरबूज के छिलकों का सेवन बेहद फायदेमंद होता है।
  • तरबूज के छिलकों में सिटूललाइन एमिनो एसिड पाया जाता है, जोकि वजन को कम करता है। यह एमिनो एसिड वसा प्रतिबंधी प्रभाव डालता है, जिससे वजन कम होता है। इसके अलावा, तरबूज के छिलकों में फाइबर होती है, जो पेट को भरा रखता है। जिस कारण भूख कम लगती है। वहीं, यह मेटाबॉलिज्म के माध्यम से शरीर से अधिक कैलोरी को जलाता है। इसलिए आप आज ही इसे डाइट में शामिल कर लें।
  • तरबूज के छिलकों में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करता है। बता दें कि फाइबर पाचन को सुधारता है, जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं नियंत्रित हो जाती है। अगर आप भी पेट की समस्या से परेशान हैं तो आपको आज ही इसके छिलके को अपनी डेली रुटिन का हिस्सा बनाना चाहिए।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News