रोजाना नहाने के पानी में डालें ये नमक, स्वास्थ्य को मिलेंगे 3 फायदे

इंफेक्शन से बचाव या फिर बॉडी में एलर्जी होने के बाद अक्सर आपने देखा होगा कि लोग नहाने के पानी में डिटॉल या फिर नमक डालकर नहाते हैं। इससे बॉडी में फ्रेशनेस आती है।

Epsom Salt Benefits : कोई भी इंसान हर दिन एक बार तो जरूर नहाता है। गर्मी के दिन में तो लोग बहुत बार नहाते हैं, ताकि पसीना से निजात पा सके। नहाने के लिए लोग समय भी निर्धारित करते हैं। कुछ लोग सुबह नहाने के बाद ही अन्न ग्रहण करते हैं, तो कुछ लोग थोड़ा दिन चढ़ने के बाद नहाना पसंद करते हैं। अक्सर महिलाएं सुबह उठकर नहाने के बाद ही किचन में जाती है। नहाना सेहत के लिए काफी ज्यादा जरूरी माना जाता है, क्योंकि इससे शरीर की दुर्गंध जाती है। साथ ही बैक्टीरिया और गंदगी की सफाई होती है। बता दें कि नहाने से लोगों में इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है। हालांकि, ठंड के दिनों में बहुत से लोग नहाने से परहेज करते हैं, लेकिन इंसान को स्वास्थ्य रहने के लिए नहाना बहुत जरूरी होता। इसके लिए गर्म पानी से ही नहाएं लेकिन जरूर नहाएं। इंफेक्शन से बचाव या फिर बॉडी में एलर्जी होने के बाद अक्सर आपने देखा होगा कि लोग नहाने के पानी में डिटॉल या फिर नमक डालकर नहाते हैं। इससे बॉडी में फ्रेशनेस आती है।

रोजाना नहाने के पानी में डालें ये नमक, स्वास्थ्य को मिलेंगे 3 फायदे

कौन से नमक का करें इस्तेमाल

अब सवाल यह उठता है कि क्या नहाने के लिए खाने वाले नमक का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर कोई और नमक, तो हम आपको बता दें कि आप नहाने के लिए मैग्नीशियम सल्फेट यानी एप्सम साल्ट का यूज कर सकते हैं। अक्सर नहाने के लिए लोग मैग्नीशियम सल्फेट यानी एप्सम साल्ट का इस्तेमाल करते हैं। इसके फायदे के बारे में शायद ही बहुत कम लोग जानते होंगे, लेकिन यदि आप रोजाना नहाने के पानी में इस नमक को मिलाकर नहाते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है।

जानें इसके फायदे

  • जिन लोगों को हमेशा शरीर में दर्द रहता है या फिर मांसपेशियों के कारण दिनभर थकावट की समस्या बनी रहती है, उन्हें रोजाना एप्सम साल्ट का यूज नहाने के पानी में करना चाहिए। यह मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इससे लैक्टिक एसिड और बॉडी में जमा टॉक्सिन बाहर निकल जाती है, जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है। साथ ही दर्द भी दूर भाग जाता है। इसे आप अपनी डेली डाइट का हिस्सा भी बना सकते हैं।
  • आजकल हाई टेक्नोलॉजी के जमाने में लोग इतने ज्यादा फोन और सोशल मीडिया के आदि हो चुके हैं कि आए-दिन वह मेंटल हेल्थ जैसी गंभीर समस्याओं से घिरे रहते हैं। इससे बचाव के लिए भी एप्सम साल्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम स्ट्रेस हार्मोन को कंट्रोल कर लेता है, जिससे दिमाग शांत होता है और किसी भी काम में ध्यान लगा पता है। ऐसा होने पर नींद भी सही समय पर आती है और आप गहरी नींद में सो सकते हैं। इससे दिनभर आपको एनर्जेटिक महसूस होगा।
  • एप्सम नमक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो कि शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप इससे नहाते हैं तो यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करता है, जिससे डेड स्किन सेल्स हट जाती है और स्किन पर निखार आ जाता है। अगर आपके शरीर पर दाना, रैशेज, सुजन या गठन जैसी समस्या है, तो आप भी इस नमक को रोज नहाने के पानी में डालकर नहा सकते हैं। इसका असर आपको बहुत ही कम दिनों में दिखाई देने लगेगा।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News