सेहत के साथ त्वचा के लिए भी हानिकारक है शराब, होते हैं कई साइड इफेक्ट्स

Alcohol Side Effects : शराब का अधिक सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, जैसे कि कैंसर, हृदय रोग, सिरदर्द, पेट में समस्याएं, डायबिटीज, यौन समस्याएं, डिप्रेशन और अन्य समस्याएं। शराब के सेवन से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि यह शरीर के कुछ हिस्सों को नष्ट कर सकती है और मुख्यकारण बन सकती है। हृदय रोगों के मामले में भी, अत्यधिक शराब सेवन से हृदय की मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है और बढ़ती हुई रक्तचाप और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसके अलावा, शराब का अत्यधिक सेवन मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है, जिससे डिप्रेशन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

सेहत के साथ त्वचा के लिए भी हानिकारक है शराब, होते हैं कई साइड इफेक्ट्स

जानें शराब पीने के साइड इफेक्ट्स

  • अत्यधिक शराब पीने से रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है, जो दिल से संबंधित बीमारियों का कारण बन सकती है। यह वृद्धि उच्च रक्तचाप (Hypertension) नामक स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जो दिल के लिए हानिकारक होता है।
  • अत्यधिक शराब सेवन से लिवर को नुकसान हो सकता है, जिससे इंफ्लेमेशन और सिरोसिस जैसी स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं, जो दिल से संबंधित समस्याओं को बढ़ा सकती हैं।
  • शराब के अत्यधिक सेवन से रक्तवाहिकाओं में मांसपेशियों का प्रभाव हो सकता है, जिससे रक्तचाप बढ़ सकता है और दिल के लिए अधिक दबाव पैदा हो सकता है।
  • इसके अलावा, शराब से उच्च तत्वों की उपस्थिति के कारण इंसुलिन के स्तर में बदलाव हो सकता है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है।
  • लंबे समय तक अधिक मात्रा में शराब पीने से व्यक्ति कई सारी समस्याओं का सामना कर सकता है, जिसमें हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसी बीमारियां शामिल हैं। इसके अलावा, शराब के अधिक सेवन से त्वचा में बदलाव, पीलिया, आंखों के आसपास की त्वचा का गहरा होना और त्वचा में खुजली की समस्या भी हो सकती है।
  • शराब के सेवन से उत्पन्न होने वाली एल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज, लिवर में अत्यधिक फैट इकट्ठा हो जाता है, जिससे लिवर की काम करने की क्षमता कम हो जाती है। जिसमें फैटी लीवर एक प्रमुख समस्या है।
  • शराब का दिमाग पर बुरा असर होता है और इसके अधिक सेवन से दिमाग की कई क्षमताओं पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। यह बुरा प्रभाव दिमागी क्षमताओं, मूड, ध्यान, रिफ्लेक्स।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News