सर्दियों में नाभि पर लगाए सरसों का तेल, सेहत को मिलेंगे कई सारे फायदे

Sanjucta Pandit
Published on -

Mustard Oil : इन दिनों सर्दी चरम सीमा पर है। कड़ाके की ठंड में लोग खुद को गर्म रखने के लिए तरह-तरह के उपायों को अपनाते हैं। कई लोग अपने आहार में बदलाव करके शरीर को ठंड से बचाते हैं तो कई लोग आयुर्वेद के कई नुस्खे अपनाते हैं। जिनमें सरसों का तेल सबसे अच्छा माना जाता है। सरसों का तेल प्रमुख खाद्य तेल है जो सरसों के बीजों से निकाला जाता है जो कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। जिसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एलएए) नामक ऑमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके अलावा, सरसों के तेल में विटामिन ई का अच्छा स्रोत भी होता है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इसे सर्दियों में नाभि में लगाने के फायदे…

Benefits-of-BPC-157-for-Gut-Health
Hands, stomach and diet with a sports woman training, exercising or losing weight for good gut heal.

सेहत को मिलेंगे कई सारे फायदे

  • आमतौर पर सरसों के तेल को नाभि पर लगाने से शारीरिक गर्मी महसूस होती है और इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो सकता है। इसे विशेष आयुर्वेदिक तकनीक को माना जाता है कि नाभि शरीर के मर्म स्थानों में से एक होती है। जिससे मासिक तंत्र, सांस और अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं का केंद्र माना जाता है।
  • सरसों के तेल का उपयोग दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है। आमतौर पर इसे जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द में किया जाता है। यह तेल गर्माहट प्रदान करता है। इसके तेल से मालिश करने पर काफी हद तक दर्द कम हो जाता है।
  • सरसों के तेल में विटामिन और फैटी एसिड्स होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इनमें विटामिन ई, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं, जो त्वचा के पोषण में मदद कर सकते हैं। साथ ही त्वचा को मोटापा और रूखापन से बचाते हैं। ये तत्व त्वचा को मोइस्चराइज करने में भी मदद करते हैं और त्वचा को नरम, चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने में होते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News