Brain Exercise: यह खास मानसिक व्यायाम, तनाव को दूर कर आपकी मेमोरी को करेंगे शार्प

हम सभी कोशिश करते हैं कि अपने शरीर को स्वस्थ रखा जाए। कईं लोग इसके लिए एक्सरसाइज भी करते हैं। परन्तु क्या हमने कभी ब्रेन एक्सरसाइज की है ?

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। दिमाग का काम शारीरिक ऐक्टिविटीज़ को नियंत्रण में रखने का है। शरीर के विभिन्न अंगों से मिलने वाली सूचनाओं को दूसरे अंगों तक पहुंचाने का काम दिमाग ही करता है। केवल इतना ही नहीं यह हमारी भावनाओं को भी कंट्रोल करता है। जिस तरह एक कंप्यूटर में मदर बोर्ड की भूमिका रहती है, ठीक वैसे ही हमारा मस्तिष्क भी हमारे शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह स्मृति और रचनात्मकता का संग्रहालय है। इस तरह हर समय क्रियाशील रहने वाली हमारी बुद्धि को भी कुछ व्यायाम की आवश्यकता रहती है, जिससे वो तंदरुस्त और एक्टिव रहे। इन एक्सरसाइज से बुद्धि फ्रेश और तेज़ रहती है  और बेहतर स्मरण शक्ति का उपाय भी यही है।

यह भी पढ़ें – Health Tips : नेचुरल पेनकिलर्स हैं ये फूड आइटम, दर्द से देंगे राहत, गोली खाने से पहले इन्हें आजमा कर देखें

आइए जानते हैं वह कौन से एक्सरसाइज है जिन्हें करने से मस्तिष्क तंदुरुस्त रहता है-

1.मेडिटेशन – आज की भागती दौड़ती जिंदगी में मानसिक तनाव बहुत बढ़ गया है। ऐसे में यदि कुछ क्षण रुककर केवल दिमाग को शांत कर लिया जाए और मेडिटेशन किया जाए, तो यह भी तनाव से छुटकारा देखकर, मस्तिष्क को आराम देता है और आयु लंबी करता है।

2.कल्पना करना या (visualization) – दरअसल मस्तिष्क को तंदुरुस्त रखने के लिए उसे कुछ क्रिएटिव काम दिया जा सकता है, जैसे कि कोई कहानी पढ़कर उसकी कल्पना करना या जब हम कुछ कार्य करें वह अंतिम चरण में कैसा दिखेगा उसकी कल्पना करना। उदाहरण के लिए खाना बनाते समय उस उसकी पूरी प्रक्रिया और अंत में वह कैसा दिखेगा उसकी कल्पना करना।

यह भी पढ़ें –MP में सुदृढ़ होगी स्वास्थ्य व्यवस्था, CM शिवराज ने अधिकारियों को दिए निर्देश, सभी जिलों को मिलेगा लाभ

3.शतरंज खेलना– दिमाग के लिए शतरंज भी एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज होता है। शतरंज खेलने से ध्यान एक जगह केंद्रित होता है और आगे की चालों के लिए विजुलाइजेशन भी हो जाता है।यानी एक पंथ दो काज।

4.शारीरिक व्यायाम – जी हां यदि हमारा शरीर तंदुरुस्त रहेगा तो हमारा दिमाग भी स्वस्थ रहेगा। इसके लिए हमें फिजिकल एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके लिए योग सबसे बेहतरीन उपाय है।

5.डांस – जब हम डांस करते हैं, तब हम शरीर के अंग-प्रत्यंग का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है और हैप्पी हारमोंस भी जनरेट होते हैं। इससे दिमाग तनाव रहित होकर स्वस्थ होता है।

6.वर्ग पहेली (क्रॉसवर्ड) या पजल सुलझाना – दिमाग की एक्सरसाइज करने के लिए शतरंज की तरह क्रॉसवर्ड एक बेहतरीन उपाय है। जब हम पहेलियां या क्रॉसवर्ड सॉल्व करते हैं, तो उसके लिए हम ब्रेनस्टॉर्मिंग करते हैं। जिससे दिमाग कई तरह से जवाब तलाशने का प्रयास करता है और इस तरह दिमाग की एक्सरसाइज होती है।