Vitamin K Deficiency: विटामिन K की कमी शरीर को कर देती है खोखला, इन लक्षणों से करें पहचान

Vitamin K Deficiency : स्वस्थ शरीर के लिए कई पोषक तत्वों की आवश्यकता पड़ती है। कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स आपके शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करते है। उन्हीं में से एक है विटामिन K, ऐसे में इसकी कमी आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानते है आप कैसे इनकी पहचान कर सकते हैं।

Saumya Srivastava
Published on -

Vitamin K Deficiency: सेहतमंद रहने के लिए शरीर में कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत पड़ती है। इसलिए लोग पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेते है ताकि उन्हें वो सब पोषक तत्व मिलते रहे। आपके शरीर में एक भी विटामिन की कमी भी आपको बीमार बना सकती है। विटामिन के इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है विटामिन K जिसकी कमी आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप समय रहते उनकी पहचान कर लें।

क्या होता है विटामिन K

शरीर के पोषक तत्वों में एक है विटामिन। ये आपके हड्डियों, दिल और दिमाग के सुचारू रूप से काम करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही शरीर में इसके होने से लिवर की समस्या और सिरोसिस से पीड़ित लोगों को आराम मिलता है। लेकिन आपके शरीर में इसकी कमी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में आइए जानते है कि आप कैसे शरीर के लक्षणों से इसकी पहचान कर सकते हैं।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava