सर्दियों में इस तरह करें मखाने का सेवन, शरीर को मिलेंगे ये फायदे

भावना चौबे
Published on -
makhana

Makhana Benefits: सर्दियों के मौसम में खुद को सेहतमंद रखने के लिए हमें अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में सर्दी, जुखाम, वायरल फीवर आदि आम समस्या है। इन समस्याओं की वजह से शरीर की इम्युनिटी कम हो जाती है। जिस वजह से सर्दियों के मौसम में दिन भर आलस और शरीर में थकान बनी रहती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए और सेहतमंद रहने के लिए हमें अपनी डाइट में कुछ पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए। इन्ही पौष्टिक चीजों में से एक है मखाना, जी हां मखाना एक बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट स्नैक है। इसका सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसी के चलते आज हम इस लेख के द्वारा जानेंगे कि सर्दियों के मौसम में मखाने का सेवन किस तरह किया जाए और इसके सेवन से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं, तो चलिए जानते हैं।

सर्दियों के मौसम में किस तरह करें मखाने का सेवन

मखाने वाला दूध

मखाने का दूध एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक ड्रिंक है। इसे बनाने के लिए एक कप मखाने को रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह मखाने को पानी से निकाल कर अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद मखाने को एक ब्लेंडर में डालकर दूध चीनी और इलायची के साथ पीस लें।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।