सर्दियों में बथुआ के जूस का सेवन होता है लाभदायक, जानें इसके फायदे

Sanjucta Pandit
Published on -

Bathua Juice Benefits : सर्दियों का मौसम चल रहा है। कड़ाके की ठंड में सभी लोग खुद के शरीर को बचाने के लिए गर्माहट ढूंढते हैं। इस मौसम में हरे पत्तेदार सब्जियां लोगों को ज्यादा पसंद आती है और साग भी इस सीजन में लोगों का फेवरेट होता है, जिसे लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। यह न केवल टेस्टी लगता है, बल्कि शरीर के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इन्हीं में से एक है बथुए के साग का जूस। जिसका सेवन शरीर के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। आइए जानते हैं विस्तार से यहां…

सर्दियों में बथुआ के जूस का सेवन होता है लाभदायक, जानें इसके फायदे

बथुआ विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी3, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। बथुआ मौसमी बीमारियों से बचाव करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। वहीं, बथुआ का जूस भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

जानें इसके फायदे

  • बथुआ और नीम को मिलाकर जूस बनाएं। इनमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से ये ब्लड क्लींजिंग और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। दोनों विषाणुओं को मारने की क्षमता भी होती है, जो कि शरीर के लिए फायदेमंद होती है। इनका सेवन करने से शरीर के विभिन्न अंगों में रक्त संचारित होता है और खून में शरीर के अंशों की सही मात्रा में यानी शुगर और कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने में मदद मिलती है।
  • बथुआ के जूस का सेवन किडनी स्टोन्स को दूर करने में सहायक होता है, क्योंकि इसमें शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद पोषक तत्व होते हैं। यह प्राकृतिक तरीके से शरीर में टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकता है और किडनी स्टोन्स को तोड़ने में मदद कर सकता है।
  • बथुआ के जूस में मौजूद विटामिन सी, ए, बी कंप्लेक्स और अन्य पोषक तत्वों की मौजूदगी से हार्ट स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। ये तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और हृदय से संबंधित समस्याओं का खतरा कम करने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही बथुआ में पोटैशियम की मात्रा भी होती है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News