ज्यादा सेब का सेवन पड़ सकता है भारी, जानें इससे होने वाले नुकसान

Sanjucta Pandit
Published on -

Apple Side Effects : सेब को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी फल माना जाता है जोकि कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। बता दें कि इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी होती है, जो पाचन क्रिया को सुधरता है, जिससे कब्ज की समस्या कम हो जाती है। सेब में विटामिन ए पाया जाता है जोकि आंखों के स्वास्थ्य के लिए सही होता है। इसके अलावा, यह हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही हीमोग्लोबिन की गुणवत्ता को बढ़ावा देता है लेकिन कई बार लोग इसे जरूरत से ज्यादा खाने लगते हैं, जिससे शरीर को कुछ गंभीर नुकसान हो सकते हैं। तो चलिए लिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

ज्यादा सेब का सेवन पड़ सकता है भारी, जानें इससे होने वाले नुकसान

जानें इससे होने वाले नुकसान

  • सेब में फाइबर पाया जाता है। जिसका अधिक मात्रा में सेवन से गैस और पेट सम्बंधित समस्याएं हो सकती है। आमतौर पर एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोजाना 25-30 ग्राम फाइबर पर्याप्त होता है, लेकिन अगर आप इसे बहुत अधिक मात्रा में खाते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक होता है।
  • सेब पोटैशियम, फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और मैग्नीशियम से भरपूर हैं लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसलिए डायबीटीज रोगियों को सेब कम खाने की सिफारिश की जाती है।
  • सेब में कीटनाशक तत्व जैसे कि डिफेनिलमाइन पाए जा सकते हैं। कुछ रिपोर्ट्स में डिफेनिलमाइन को यूरोपियन यूनियन द्वारा बैन किया गया है। फिर भी सेबों को अधिशेष में खाने से बचने के लिए आप इन्हें अच्छी तरह से धोकर या उनकी छिलके को हटाकर खा सकते हैं।
  • सेब में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होते हैं और इसके ज्यादा सेवन से वजन बढ़ सकता है। बता दें कि सेब में कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, शुगर की मात्रा अधिक होती है। वहीं, यदि आप वजन नियंत्रित रखना चाहते हैं, तो आप भी इसे अधिक खाने से बचें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News