Covid-19: कोरोना को लेकर विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, सावधानी जरूरी, इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज 

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। Covid-19:- पिछले 2 सालों से कोरोना महामारी से पूरी दुनिया परेशान है। पिछले कुछ महीने से भारत में कोरोना संक्रमण के मामले कम हुए, लेकिन जून से एक्टिव केस में उतार-चढ़ाव देखे जा रहे हैं। 4 महीने बाद 17000 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं, जिससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह देश में यह चौथी लहर के आसार हैं। विशेषज्ञों ने भी इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। देश में कोविड 19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को महामारी प्रबंधन को लेकर विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है। साथ ही बुजुर्गों और बच्चों के बीच टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़े… तहलका मचाने भारत में आ रहा है Oppo Reno 8 Series, इस दिन होगा लॉन्च, तारीख कन्फर्म, जाने

इन लक्षणों को ना करें नज़रअंदाज़

कुछ अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक कोरोनावायरस में हुए म्यूटेशन के कारण नए वेरिएंट के मामले सामने आ रहे हैं, साथ ही इनमें नए लक्षण भी देखे जा रहे हैं। कोरोना के लक्षण और इसके खतरों को लेकर वैज्ञानिकों की एक टीम का कहना है कि समय के साथ इस वायरस के व्यवहार और लक्षण में कई बदलाव देखे जा रहे हैं, इसी के साथ पूरे दुनिया में कोरोनावायरस का खतरा अब भी बना हुआ है। खांसी जुखाम और बुखार पहले से ही कोविड 19 के लक्षण हैं, लेकिन वैज्ञानिकों की एक टीम ने जोई कोविड स्टडी ऐप के आधार पर बताया है कि फिलहाल संक्रमण के शिकार हो रहे ज्यादातर लोगों में सिर दर्द की समस्या देखी जा रही है। यह समस्या माध्यम से गंभीर भी हो सकती है। यह शुरुवाती दिनों में भी नजर आती है और 3-5 दिनों तक रहती है, लेकिन यदि यह लंबे समय रहे तो इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"