साइकिल चलाने से मिलता है स्वास्थ्य लाभ का कीमती खजाना, जानें क्या कहते है एक्सपर्ट्स!

एक नई रिसर्च के मुताबिक रोज साइकिल चलाना हमारी मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इस रिसर्च के अनुसार, दिनचर्या में साइकिल का इस्तेमाल करने से डिप्रेशन कम होता है, एंजयाइटी नहीं होती है, बैड कोलेस्ट्रॉल घटता है और तोंद भी कम होती है।

Cycling provides health benefits: स्वस्थ रहने के लिए साइकिल चलाना एक अच्छा और प्रभावी तरीका है, स्कॉटलैंड में हुई एक महत्वपूर्ण अध्ययन में रिसर्चर्स ने 16 से 74 वर्ष की 3,78,253 लोगों का अध्ययन किया। इसमें उन्होंने साइकिल चलाने के साप्ताहिक आदतों को देखकर उनकी सेहत को मापा और उसके बाद यह नतीजा निकाला कि रोज साइकिल चलाने से व्यक्ति की तबीयत में कितना सुधार हो सकता है।

दिल की बीमारियों का खतरा होता है कम:

दरअसल स्टडी को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि साइकिल चलाने से न ही दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है बल्कि यह अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है। इस अध्ययन के अनुसार, स्कॉटलैंड के 16 से 74 वर्ष के 3,78,253 लोगों की जाँच के परिणामस्वरूप ज्यादातर लोग जो रोज साइकिल से काम पर जाते हैं, वे डिप्रेशन और एंग्जायटी से दूर रहते हैं।

साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभ:

साइकिल चलाने से तनाव कम होता है और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह व्यक्ति को फ्रेशनेस और सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान करता है। नियमित साइकिल चलाने से हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार होता है और बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नीचे रहता है, जिससे हृदयरोग के खतरे को कम किया जा सकता है।

इसके अलावा, साइकिल चलाने से शरीर से चर्बी को घटाने में मदद मिलती है और वजन को नियंत्रित रखने में सहारा प्रदान करती है। अन्य स्वास्थ्य लाभों को लेकर भी स्टडी में विवरण दिया गया है जिसमें साइकिल चलाने से व्यक्ति की सार्वजनिक स्वास्थ्य में बहुत बढ़ोतरी हो सकती है।

इस रिसर्च के अनुसार रिसर्चर्स यह सिद्ध करते हैं कि साइकिल चलाना सिर्फ व्यायाम का साधन नहीं है, बल्कि यह एक स्वस्थ और सुखमय जीवन की ओर एक कदम हो सकता है। इससे न केवल हमारी शारीरिक सेहत का ख्याल रखा जा सकता है बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी बनाए रखने में मदद की जा सकती है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News