क्या आप भी पीते हैं ज्यादा उबली चाय, ठंड में ये पहुंचा सकती है भारी नुकसान

Sanjucta Pandit
Published on -

Tea Side Effects : चाय की दीवाने आपको हर गली मोहल्ले में बहुत ही आसानी से देखने को मिल जाएंगे। लोग इसके इतने ज्यादा आशिक होते हैं कि सुबह बिस्तर पर उठने के साथ इनको चाय चाहिए होती है। वहीं, ठंड के मौसम में तो लोगों को चाय पीना बहुत ज्यादा ही पसंद आता है इसलिए वह दिन भर में कई कप चाय पी जाते हैं। कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं कि वह 1 घंटे भी चाय के बिना नहीं रह पाते हैं। ऐसा माना जाता है कि चाय लोगों को कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है लेकिन जरूरत से ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे नींद, हार्ट अटैक जैसी समस्याएं हो सकती है। इसलिए सर्दी के मौसम में भी जरूरत से ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए। अन्यथा, यह आपके लिए चुनौती खड़ी कर सकता है। आइए जानते हैं कि सर्दियों में चाय कम क्यों पीनी चाहिए…

क्या आप भी पीते हैं ज्यादा उबली चाय, ठंड में ये पहुंचा सकती है भारी नुकसान

इतने बार पीएं चाय

आप दिनभर में 2 से 3 बार चाय पीनी चाहिए। यदि आप ज्यादा चाय नुकसान हो सकता है। चाय में अधिक मात्रा में टैनिन होने से कुछ लोगों को एसिडिटी, गैस या अन्य पेट संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। हर्बल चाय जो टैनिन मुक्त हो सकती है। इसमें मिंट, लेमन ग्रास, चमोमाइल या बिना टैनिन वाले अन्य पौधों के पत्ते हो सकते हैं।

चाय में टैनिन क्या होता है

अदरक वाली चाय का सेवन सर्दियों में बहुत लोकप्रिय है, क्योंकि इसमें अदरक के गुण होते हैं जो सर्दी-जुकाम में लाभकारी हो सकते हैं। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लामेटरी गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। हालांकि, चाय को ज्यादा देर तक उबालने से उसमें मौजूद टैनिन बढ़ सकता है, जो कुछ लोगों को एसिडिटी की समस्या दे सकता है। इसलिए अधिक समय तक उबाले बिना चाय बनाना बेहतर होता है।

खांसी जुखाम भी इस वजह से हो सकते हैं। वहीं लूज मोशन भी कई लोगों को हो जाते हैं। चाय पेट में एसिडिटी को बढ़ाता है। इस वजह से ये सभी दिक्कतें उत्पन्न होती है जो सेहत के लिए हानिकारक मानी जाती है। इसलिए चाय के बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए अगर आप भी करते हैं तो आज ही से बंद कर दे ये आपके लिए बाद में परेशानी खड़ी कर सकती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News