क्या आप भी सिगरेट छोड़ना चाहते हैं? इसके लिए इसे समझना है जरूरी, यहां जानें सही मार्गदर्शन

किसी भी व्यक्ति के लिए सिगरेट या कोई भी नशा छोड़ना एक कठिन कार्य हो सकता है, लेकिन सही लाइफस्टाइल को अपना कर आप इसे छोड़ सकते है। नशे को छोड़ने के लिए आपको सही खान पान पर भी ध्यान देना जरूरी है। इसके साथ ही सही मार्गदर्शन और सही सुझाव आपको नशे को छोड़ने के लिए लेना जरूरी है।

Rishabh Namdev
Published on -

want to quit smoking: आजकल के समय में ज्यादातर व्यक्ति अपने तनाव को कम करने के लिए नशे के आदि होते जा रहे है। ऐसे ही आज के समय में सिगरेट छोड़ना एक स्वस्थ जीवन की दिशा में एक जरूरी निर्णय हो गया है, लेकिन इसे छोड़ना व्यक्ति के लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको सिगरेट छोड़ने के सही तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप इस समस्या से बाहर निकल सकते हैं। और नशे को छोड़ने में सफलता प्राप्त कर सकते है।

सिगरेट छोड़ने के लिए जरूरी ट्रिगर्स को समझें:

सबसे पहले सिगरेट छोड़ने के लिए आपको ट्रिगर्स को समझना होगा। यह सिगरेट छोड़ने के लिए पहला कदम है। दरअसल ये ट्रिगर्स आपको सिगरेट छोड़ने के प्रयासों को और भी कठिन बना सकते हैं। इसलिए, जब आप महसूस करें कि आपको सिगरेट की आवश्यकता है, तो इसे समझें और उससे दूर रहने का हर संभव प्रयास करें।

जरूरी है चाय, कॉफी, शराब और चीनी को छोड़ना:

आपको सिगरेट को छोड़ने के लिए न केवल ट्रिगर्स को समझना होगा इसके साथ ही आपको प्रयास करना होगा की चाय, कॉफी, शराब और चीनी को भी छोड़ सके। दरअसल ये सभी पदार्थ भी आपको सिगरेट की ओर बढ़ने का कारण बन सकते हैं और इस प्रक्रिया को और कठिन बना सकते हैं।

निकोटिन का होता है प्रभाव:

दरअसल सिगरेट के धुएं में मौजूद निकोटिन सांस के रास्ते आपके शरीर में अथवा खून में समा जाता है, जिसके बाद यह आपके दिमाग को सीधे हिट करता है। आपको जानकारी दे दें की इससे डोपामाइन नाम का केमिकल रिलीज होता है, जो आपको एक साथ एक्टिव, एलर्ट और रिलैक्स मोड में ले जाता है। इसे ट्रिगर पॉइंट्स भी कहते हैं।

सिगरेट जैसे तमाम नशे छूने के लिए व्यक्ति को अपनी लाइफस्टाइल को बदलना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही इसे छोड़ने का प्रयास करते समय सही सुझाव लेना भी महत्वपूर्ण है। सिगरेट छोड़ना एक चुनौतीपूर्ण क़दम हो सकता है, लेकिन सही मार्गदर्शन और सुझावों के साथ, यह आपके लिए संभव है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News