Eating Habits: क्या आप भी खाना खाते वक्त देखते हैं मोबाइल या टीवी, जान लें इससे होने वाले नुकसान

Eating Habits: खाना खाते समय टीवी देखना बहुत ही आम आदत है, आजकल हर उम्र के लोग खाना खाने के दौरान टीवी मोबाइल या फिर लैपटॉप देखते हैं। यह सिर्फ एक बुरी आदत ही नहीं है बल्कि इस आदत की वजह से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

eating habits

Eating Habits: लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल अच्छी नहीं होती है और लोगों को इस बात का अंदाजा भी नहीं होता है। इन्हीं आदतों में से एक है खाना खाते समय टीवी देखना या फिर लैपटॉप और मोबाइल देखना। इस आदत को अपनाने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें से व्यस्त रहना, व्यस्त रहना इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि लोग अक्सर ऐसा सोचते हैं कि खाना खाते समय टीवी या मोबाइल देखने से एक साथ दो काम हो जाते हैं जिससे समय बचता है, और दूसरा खाना खाने के साथ-साथ मनोरंजन का आनंद लेना शामिल हो सकता है। इस तरह आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर खाने के समय टीवी देखने का आदत बना लेते हैं। हम खाना खाते समय टीवी के सामने बैठ जाते हैं, और बीच-बीच में टीवी पर चल रहे कार्टून, सीरियल या खबरों को ध्यान से देखते रहते हैं। लेकिन क्या हमें यह पता है कि यह आदत हमारे स्वास्थ्य को कितना नुकसान पहुंचा सकती है? अगर नहीं तो आज हम इस लेख के द्वारा समझेंगे कि खाना खाते समय टीवी देखना कितना खतरनाक साबित हो सकता है।

पाचन समस्या

टीवी देखते समय खाना खाने का मतलब है कि हम अपने खाने का पूरी तरह से स्वाद नहीं ले पा रहे हैं। हमारा ध्यान टीवी पर रहता है और हम अपने भोजन का स्वाद नहीं ले पाते हैं। इससे हमारी पाचन शक्ति प्रभावित होती है और पेट में गैस बनने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा करने से हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और हम अनेक स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं का सामना करने के लिए मजबूर हो जाते हैं।

अधिक खाना

खाना खाते समय टीवी देखने से हमारा ध्यान भोजन पर नहीं रहता है, जिससे हम अधिक मात्रा में खाना खा लेते हैं। इस प्रकार अधिक खाना खाने के कारण हमारा वजन बढ़ सकता है और वजन बढ़ने के साथ-साथ विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

जंक फूड खाने की आदत

टीवी देखते देखते खाने की आदत जंक फूड का सेवन करने पर मजबूर करती है। अक्सर लोग टीवी देखते समय स्नेक्स, पैक्ड फूड, प्रोसेस्ड फूड आदि चीजों का सेवन करना पसंद करते हैं। यह सारी चीजें अनहेल्दी फैट से बनी होती है जिस वजह से यह शरीर को नुकसान पहुंचाती है।

अन्य स्वस्थ समस्याएं

खाना खाते समय टीवी देखने से मधुमेह, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप जैसी अन्य स्वास्थ समस्याएं हो सकती है। इसलिए, स्वस्थ रहने के लिए हमें खाना खाते समय टीवी न देखने का संकल्प लेना चाहिए। हमें अपने भोजन का स्वाद लेना चाहिए और अपने खाने को ध्यान से खाना चाहिए। साथ ही, हमें अपनी आदतों को स्वस्थ बनाने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए और स्वस्थ आहार लेना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

1. खाते समय टीवी, मोबाइल, लैपटॉप बंद कर दें।
2. परिवार और दोस्तों के साथ बैठकर खाना खाएं।
3. खाना खाते समय शांत वातावरण में रहें।
4. धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबाकर खाना खाएं।
5. अपनी भूख के अनुसार खाना खाएं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News