भीगे हुए बादाम खाने से शरीर को मिलते हैं ये अनगिनत फायदे, रोजाना खाएं कम से कम दो बादाम

भावना चौबे
Published on -
Soaked Almond

Health Tips: सूखे मेवों को हमेशा ही सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इनमें से सबसे ज्यादा बादाम खाने की अक्सर सलाह दी जाती है। अक्सर अपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि बादाम खाना चाहिए दिमाग तेज चलता हैं, या फिर शायद आपने यह कहते सुना होगा कि बादाम खाने से याददाश्त तेज होती है। जी हां ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि बादाम में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं। बादाम में विटामिन ए, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3 और ओमेगा 6, फैटी एसिड, जिंक, पोटेशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। बादाम का सेवन लोक तरह से करते हैं। जैसे बादाम वाला दूध बादाम, हलवा या फिर किसी भी डिश में बादाम का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं कई लोग इसका सादा सेवन भी करते हैं। अगर बादाम को भिगोकर खाया जाए तो इसके दोगुना लाभ मिलते हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा भीगे हुए बादाम के कुछ अनगिनत फायदों के बारे में बताने जा रही हैं तो चलिए जानते हैं।

भीगे हुए बादाम खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करें

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए भीगे हुए बादाम का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

दिमाग के विकास के लिए फायदेमंद

दिमाग तेज करने के लिए और याददाश्त को बढ़ाने के लिए बदाम का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। बादाम मैं विटामिन ए और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो मस्तिष्क में सुधार करता है।

पाचन करे दुरुस्त

रोजाना सुबह भीगे हुए बादाम खाने से पाचन क्रिया बेहतर बनती है। बादाम में फाइबर और विटामिन ई भरपूर पाया जाता है, जो पेट संबंधी समस्याओं को दूर करता है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई त्वचा और बालों की सेहत बेहतर बनाता है। भीगे हुए बादाम से मिलने वाला विटामिन ई स्किन को ग्लोइंग बनाता है। साथ ही साथ झुर्रियों को दूर रखता है। भीगे हुए बादाम खाने से बाल भी काले, घने और मजबूत रहते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News