पुरुष की अपेक्षा महिलाएं अधिकतर होती हैं सिर दर्द का शिकार, जानें क्यों

Sanjucta Pandit
Published on -

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट | आजकल पुरुष-महिलाएं अपने कामों को लेकर काफी व्यस्त (सिर दर्द का शिकार) रहते हैं। बदलते दौर को लेकर दुनिया के साथ भागने में इतने व्यस्त हो चुके हैं कि, उन्हें अपने बारे में सोचने के लिए समय नहीं रहता और ऐसे में लोग वो अपना ध्यान नहीं रख पाते। जिसके कारण उन्हें आगे चलकर कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिससे त्वचा समेत अन्य कई अंगों में इसका प्रभाव देखने को मिलती है और वो जल्दी बीमार भी हो जाते हैं। साथ ही, काम में अत्यधिक तनाव से वो स्ट्रेस के शिकार हो जाते हैं, जिससे उनमें सर दर्द, टेंशन, माइग्रेन जैसी तमाम बीमारी घर कर जाती है। ऐसे में वो अक्सर चिडचिडेपन, गुस्से में रहते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते है कि पुरुष की अपेक्षा महिलाएं ज्यादा सिर दर्द की समस्या से ग्रसित रहती हैं।

header-gettyimages-1554378362

यह भी पढ़ें – इस कंपनी की कार आपको बचायेगी Road Accident से! समझें क्या है तकनीक

दरअसल, वैज्ञानिकों ने रिसर्च में बताया है कि दुनिया में 14% लोग माइग्रेन के मरीज हैं। वहीं, 26% लोगों को इतनी चिंता होती है कि यह गंभीर सिर दर्द की वजह बन जाती है। शोध के मुताबिक, विश्व में हर दिन 15.8% लोग सिर दर्द से जूझते हैं। जिससे बचने के लिए हम आपको बेहद ही आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपको इस बिमारी से कोसो दूर रखेगा।

यह भी पढ़ें – डाउन हुआ व्हाट्सएप सर्वर, परेशान हो रहे यूज़र्स, ट्विटर पर लगी मीम्स की बहार

भरपूर नींद

आपके दैनिक रुटीन में नींद पूरी करना बेहद आवश्यक है। आजकल लोगों में देर रात तक मोबाइल चलाने का ट्रेंड चल रहा है। जिसके चक्कर में आप अपनी नींद यानि आप अपने सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं लेकिन अगर आपको शुगर और भी कई प्रकार की बिमारियों से दूर रहना है तो आपको भरपूर नींद लेने की आवश्यकता है। केवल इतना ही नहीं समय पर सोने के बाद समय पर उठना भी चाहिए।

व्यायाम

इसके अलावा आप खुद को शुगर फ्रि रखने के लिए सबसे अच्छा और स्वास्थ्य तरीका व्यायाम है। जिसे नियमित तौर पर करने से आपकी त्वचा, दिमाग, आंखों के नीचे काले धब्बे सब खत्म हो जाएंगे। व्यायाम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जवान दिखने के साथ-साथ सभी प्रकार की बीमारियों से दूर रहेंगी। जिसके लिए आप रननिंग, रोजाना टहलना, पौष्टिक आहार का सेवन करना, जूस, फल, इत्यादि उचित मात्रा में खाते रहना चाहिए इससे आपके शरीर की कमी की आपूर्ति होगी और आप दिनभर स्ट्रेसफ्रि होकर काम करोगे।

रोजाना टहले

प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए आपको रोजाना टहलने की आवश्यकता है। अपने लिए वक्त निकाल कर नियमित तौर पर टहले। जिससे आपके शरीर में फुर्ती बनी रहेगी और आप फ्रेस और तनाव मुक्त रहेंगे। जिससे आप इस बीमारी से आसानी से काबू में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – इस कंपनी की कार आपको बचायेगी Road Accident से! समझें क्या है तकनीक


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News