Fennel : रोजाना सौंफ खाने से शरीर में होते है ये गजब के फायदे, कैंसर जैसी बिमारियों में मिलती है राहत

Fennel : सौंफ का सेवन कई तरह की बीमारियों को दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है। सौंफ के खाने से ब्लड प्रेशर, सांस लेने में तकलीफ, कैंसर आदि जैसी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है क्योंकि सौंफ में कई तरह के पोस्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि जिंक, आयरन, विटामिन, मैग्नीशियम, फाइबर आदि।

Fennel

Fennel : अक्सर खाना खाने के बाद आपने देखा होगा कि कई लोग सौंफ (Green Fennel) का सेवन करते हैं। इतना ही नहीं होटल में खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री सर्व की जाती है। अब ऐसा क्यों किया जाता है इसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। लेकिन आपको बता दें, सौंफ खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। कहा जाता है कि सौंफ खाने से भोजन को आसानी से पचाया जा सकता है। साथ ही ये माउथ रिफ्रेशमेंट का भी काम करती है। आज हम आपको शोक के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

सौंफ खाने के फायदे –

सौंफ का सेवन कई तरह की बीमारियों को दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है। सौंफ के खाने से ब्लड प्रेशर, सांस लेने में तकलीफ, कैंसर आदि जैसी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है क्योंकि सौंफ में कई तरह के पोस्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि जिंक, आयरन, विटामिन, मैग्नीशियम, फाइबर आदि। इसको खाने का कोई समय तय नहीं होता है। इसे कभी भी खाया जा सकता है। ये हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसको खाने से शरीर में होते है ये फायदे –

इन बीमारियों में मिलती है राहत –

डाइजेशन –

सौंफ खाने से डिजेशन की दिक्क्त खत्म होती है। अगर आपको डाइजेशन की दिक्कत है तो आप भी सौंफ का सेवन करना शुरू कर दीजिये। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एसेंशियल ऑयल पाचन क्रिया को मजबूत करते है। इतना ही नहीं इसमें एस्ट्रैगन, एंटीस्पास्मोडिक, एंटी इंफ्लेमेटरी, एनेटोल, फैंचोन जैसे गुण होते है जो पेट की दिक्कतों से बचाते है।

कैंसर –

सौंफ का रोजाना सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बिमारियों से बचा जा सकता है। क्योंकि सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट, फ्री रेडिकल्स पाए जाते है जो कैंसर के प्रभाव को कम करते है। इस वजह से ही कैंसर से बचा जा सकता है।

Must Read : The Kapil Sharma Season 3 : कपिल शर्मा ने ली 80 एपिसोड की इतनी ज्यादा फीस, जानकर उड़ जाएंगे होश

वजन कम करे –

सौंफ के सेवन से वजन कम किया जा सकता है। जी हां सौंफ खाने से कई पौष्टिक तत्व हमारे शरीर में जाते है जो वजन कम करने के मददद करते है। सौंफ में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही सौंफ मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है जिससे वेट मेंटेन रखा जा सकता है।

ब्लड प्रेशर –

रोजाना सौंफ का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। क्योंकि सौंफ का सेवन करने से बीपी का लेवल मेंटेन रहता है। अगर आपको भी इसकी समस्या है तो आप भी रोजाना सौंफ का सेवन कर सकते है।