Fitkari Ke Fayde: चेहरे पर इस तरीके से लगाएं फिटकरी, इस समस्याओं से मिलेगा निजात

Sanjucta Pandit
Published on -

Fitkari Ke Fayde :  फिटकरी अलग-अलग समस्याओं के लिए एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है। यह बैक्टीरिया को मारती है, मुंहासों, चेहरे की जलन और खुजली को कम करती है। साथ ही, त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाती है। फिटकरी का उपयोग त्वचा के लिए कई तरीकों से किया जा सकता है। आप इसे पानी में घोलकर उसे नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं, जिससे त्वचा के मुंहासे कम होंगे और चेहरे की गंध भी कम होगी। आप इसे चेहरे पर लगाने से पहले इसे पीसकर पानी में मिला सकते हैं या फिटकरी को बारीक पाउडर बना कर चेहरे पर लगा सकते हैं। फिटकरी ड्राई स्किन के लिए उपयोगी होती है और त्वचा को नमी देती है।

दाग धब्बे करती है दूर

फिटकरी को पानी में घोलकर उसे त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बे कम हो सकते हैं। आपको थोड़ी सी फिटकरी को पानी में डालकर उसे अच्छी तरह से मिलाना होगा ताकि फिटकरी पूरी तरह घुल जाए। फिटकरी के गुण पानी में निकलेंगे और जब आप इस पानी से अपने चेहरे को धोएंगे तो यह दाग-धब्बों को कम करने में मदद करेगा।

  1. एक चम्मच फिटकरी और एक चम्मच जैतून के तेल को लें.
  2. इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लें ताकि एक होमोजन मिश्रण बन जाए।
  3. इस मिश्रण को ध्यान से चेहरे पर लगाएं, खासकर दाग-धब्बों के स्थानों पर।
  4. इसे चेहरे पर लगाए रखें लगभग 10 मिनट तक।
  5. 10 मिनट के बाद ताजे पानी से अपने चेहरे को धो लें, ध्यान दें कि आप उसे हल्के मालिश के साथ धोते हैं ताकि आपकी त्वचा से मिश्रण अच्छी तरह से निकल जाए।

त्वचा को करती है टाइट

फिटकरी की मदद से त्वचा को टाइट करने में मदद मिल सकती है, खासकर जब त्वचा ढीली या कमजोर हो गई है। फिटकरी के पानी से चेहरे को धोने से त्वचा को फिर से उज्ज्वल और सुंदर बनाने में मदद मिलती है। आप गुलाब जल के साथ फिटकरी का पाउडर मिला कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए, आपको गुलाब जल लें और उसमें थोड़ा सा फिटकरी का पाउडर मिलाएं।

  1. थोड़ा सा गुलाब जल लें।
  2. उसमें चुटकी भर फिटकरी और अंडे का सफेद भाग मिलाएं।
  3. इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें ताकि एक होमोजन मिश्रण बन जाए।
  4. इस मिश्रण को ध्यान से चेहरे पर लगाएं, खासकर दाग-धब्बों के स्थानों पर।
  5. कुछ समय तक इसे चेहरे पर छोड़ दें, जैसे 15-20 मिनट तक।
  6. 10 मिनट के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। ध्यान दें कि आप इसे हल्के मालिश के साथ धोते हैं ताकि आपकी त्वचा से मिश्रण अच्छी तरह से निकल जाए।

झुर्रियों को करती है कम

उम्र के साथ त्वचा में परिवर्तन होता है और झुर्रियां हो सकती हैं। इसका मुख्य कारण त्वचा के कोल्लाजन और एलास्टिन के गिरावट होती है। त्वचा पर आने वाली झुर्रियां को कम करने के लिए फिटकरी का उपयोग एक प्राकृतिक उपाय हो सकता है।

  1. एक छोटी टुकड़ी फिटकरी को थोड़े से पानी में डालें और उसे अच्छी तरह मिला लें, ताकि फिटकरी पूरी तरह घुल जाए।
  2. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्की मालिश करें। इससे फिटकरी त्वचा में संचित गंदगी और ताजगी को निकालेगी।
  3. इसे थोड़ी देर के लिए त्वचा पर छोड़ दें, ताकि फिटकरी की गुणवत्ता त्वचा में समय तक रहे।
  4. अंत में, सादे पानी से अपना मुंह धो लें, ताकि उसमें शेष फिटकरी के कण न रहें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News