Low Sugar Tips: शुगर लेवल कम होने पर करें ये बेहद 5 आसान सा काम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Sanjucta Pandit
Published on -

Low Sugar Tips : शुगर को जड़ से ठीक करने का कोई इलाज नहीं है लेकिन इसे नियंत्रण में रखा जा सकता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए बदलते जीवनशैली, स्वस्थ भोजन, नियमित व्यायाम और डॉक्टर के सलाह अनुसार दवाओं का उपयोग करना बेहद जरूरी होता है। देशी नुस्खों में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं जैसे करेले का रस, जामुन के पत्तों का रस, नींबू पानी, मेथी दाने, गुड़मार, जम्मुन जीवनी आदि।

ये सभी देसी नुस्खे शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसे नुस्खों के बारे में बताते हैं जो आपको शुगर कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगा…

1. नियमित एक्सरसाइज करना

नियमित एक्सरसाइज करना डायबिटीज को रोकने और मैनेज करने में मददगार हो सकता है। नियमित एक्सरसाइज आपके शरीर के ऑक्सीजन संचार, खून की संचारण और शरीर के अन्य कार्यों में मदद करता है। इसके अलावा, नियमित एक्सरसाइज से शरीर में इंसुलिन के स्राव में सुधार होता है जो शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसलिए, नियमित एक्सरसाइज डायबिटीज के प्रबंधन में बहुत महत्वपूर्ण है।

2. सेहतमंद डाइट का करें सेवन

सफेद चीनी, मैदा और ग्लूटेन युक्त आहार डायबिटीज के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके बजाय, आप उन आहारों का सेवन कर सकते हैं जो अधिकतम पोषण प्रदान करते हैं, जैसे कि फल और सब्जियां। ज्वार, रागी और अमरनाथ जैसे अन्य अनाज भी डायबिटीज के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं।

दूध और घी को भी कम मात्रा में लेना फायदेमंद हो सकता है। यह उचित मात्रा में ग्रास फीड करीब 3% से 4% वसा देता है जो आपकी सेहत के लिए जरूरी है लेकिन उचित मात्रा में लेना बहुत ज़रूरी है। इससे आपकी सेहत बेहतर होगी और डायबिटीज का प्रबंधन भी आसान होगा।

3. समय पर खाना खाएं

देर रात को खाना खाने से शुगर लेवल बढ़ सकते हैं जो रात भर उच्च स्तर पर रहते हैं और सुबह तक भी कम नहीं होते। इससे अधिक शुगर लेवल कार्डियो-वैस्कुलर डिजीज जैसे हृदय रोग, डायबिटीज के संभावना को बढ़ा सकते हैं।

जल्दी रात का भोजन करना आपके शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि आपके शरीर में उपलब्ध इन्सुलिन के स्तर रात को अधिक होते हैं। इसलिए सूर्यास्त से पहले खाना खाना शुगर लेवल को अधिक कम करने में मदद करता है। यदि आप सूर्यास्त से पहले खाना खाने में समर्थ नहीं हैं तो 8 बजे से पहले खाना खाना भी अच्छा विकल्प हो सकता है।

इसके अलावा, यदि आप देर रात को भोजन करने के लिए नहीं रुक सकते हैं तो ध्यान रखें कि आप स्वस्थ आहार चुनें जो कम वसा, कम कार्बोहाइड्रेट और अधिक प्रोटीन वाला हो। आप उबले हुए सब्जियों, भुने हुए नूडल्स, टंडोरी मुर्ग या फिश, सलाद और दही आदि खा सकते हैं।

4. खाना खाने के तुरंत बाद ना सोएं

खाना खाने के तुरंत बाद सोना डायबिटीज में अच्‍छा नहीं होता है और यह शुगर को बढ़ा सकता है। दिन में सोने से भी बचना चाहिए क्योंकि इससे शुगर के साथ-साथ अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि रात का भोजन जल्दी करना और इससे कम समय के अंतराल में दो या तीन छोटे-छोटे भोजन लेना। इससे आपके शुगर लेवल को कम रखने में मदद मिल सकती है। आप इस बारे में अपने डॉक्टर से भी परामर्श कर सकते हैं।

5. हेल्दी रूटीन करें फॉलो

हेल्दी रूटीन फॉलो न करना और पूरी तरह से एंटी-डायबिटीक दवाओं पर निर्भर रहना कम उम्र में आपके लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है।

एंटी-डायबिटीक दवाओं का नियमित उपयोग उच्च रक्तचाप, लिपिड असंतुलन और अन्य कार्डियो-वैस्कुलर बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। हालांकि, इससे पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए और उनके निर्देशों का पालन करना चाहिए।

इसके अलावा, हेल्दी रूटीन फॉलो करना बेहद जरूरी होता है। इसमें सेहतपरक आहार, व्यायाम, नियमित नियंत्रण और स्थिर नींद शामिल होते हैं। यह आपकी सेहत को बनाए रखने में मदद करता है और अन्य बीमारियों से बचाता है।

Sugar लो होने के प्रमुख लक्षण

  • अधिक प्यास लगना
  • अधिक पेशाब आना
  • थकान
  • सिरदर्द
  • ब्लरड विजन

(Disclaimer- इस लेख में दी गई डिटेल्स सामान्य जानकारी पर आधारित है। अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। MP Breaking News इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News