सर्दियों के मौसम में डेड स्किन से पाएं छुटकारा, घर पर ऐसे बनाएं नेचुरल स्क्रब

Winter Skin Care: सर्दियों में डेड स्किन जमा होना बहुत आम बात है। ठंडी हवा और हवा में नमी के कारण त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही प्राकृतिक स्क्रब बना सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
winter skin care

Winter Skin Care: सर्दियों के मौसम में सभी की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। बाकी मौसम की तुलना में सर्दियों के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि इस मौसम में रूखेपन के साथ-साथ कई बार खुजली, रेडनेस की समस्या भी होने लगती है। आमतौर पर यह समस्या तब उत्पन्न होती है जब त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जमा होने लगती है। सर्दियों के मौसम में आप घर से बाहर निकलें या ना निकलें लेकिन डेड स्किन जमा हो ही जाती है। डेड स्किन सेल्स के जमा होने के कारण त्वचा काली दिखने लगती है। ऐसे में लोग परेशान रहते हैं कि आखिर इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जाए, हम आपको बता दे कुछ ऐसे प्राकृतिक घर पर बनाए जाने वाले स्क्रब का इस्तेमाल करके आप डेड स्किन सेल्स को आसानी से निकाल सकती है, तो चलिए जानते हैं घर पर डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए स्क्रब कैसे बनाया जाए।

चीनी और शहद

डेड स्किन को हटाने के लिए चीनी और शहद का मिश्रण बहुत ही फायदेमंद हैं। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए एक चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसे अच्छी तरह गर्दन और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक इसे हल्के हाथों से मलें। फिर इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

कॉफी और दही

कॉफी और दही का मिश्रण तैयार करने के लिए एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच दही मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे और गले पर अच्छी तरह लगाएं। 10 मिनट तक इसे हल्के हाथों से मलें। फिर इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

बेसन और हल्दी

इस मिश्रण को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में आधी चम्मच हल्दी और आधी चम्मच दही मिलाएं। फिर इस मिश्रण को चेहरे और गले पर अच्छी तरह से लगाएं। 10 मिनट तक इसे हल्के हाथों से मलें। फिर इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

नारियल तेल और चीनी

डेड स्किन को हटाने के लिए एक चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच चीनी को अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट तक लगा रहने दें। 10 मिनट तक इसे हल्के हाथों से मलें। फिर इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News