सर्दियों के मौसम में डेड स्किन से पाएं छुटकारा, घर पर ऐसे बनाएं नेचुरल स्क्रब

Winter Skin Care: सर्दियों में डेड स्किन जमा होना बहुत आम बात है। ठंडी हवा और हवा में नमी के कारण त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही प्राकृतिक स्क्रब बना सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
winter skin care

Winter Skin Care: सर्दियों के मौसम में सभी की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। बाकी मौसम की तुलना में सर्दियों के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि इस मौसम में रूखेपन के साथ-साथ कई बार खुजली, रेडनेस की समस्या भी होने लगती है। आमतौर पर यह समस्या तब उत्पन्न होती है जब त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जमा होने लगती है। सर्दियों के मौसम में आप घर से बाहर निकलें या ना निकलें लेकिन डेड स्किन जमा हो ही जाती है। डेड स्किन सेल्स के जमा होने के कारण त्वचा काली दिखने लगती है। ऐसे में लोग परेशान रहते हैं कि आखिर इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जाए, हम आपको बता दे कुछ ऐसे प्राकृतिक घर पर बनाए जाने वाले स्क्रब का इस्तेमाल करके आप डेड स्किन सेल्स को आसानी से निकाल सकती है, तो चलिए जानते हैं घर पर डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए स्क्रब कैसे बनाया जाए।

चीनी और शहद

डेड स्किन को हटाने के लिए चीनी और शहद का मिश्रण बहुत ही फायदेमंद हैं। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए एक चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसे अच्छी तरह गर्दन और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक इसे हल्के हाथों से मलें। फिर इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।