Blue Tea Benefits: क्या आपने कभी किया है ब्लू टी का सेवन, वेट लॉस में है कारगर, मजबूत करेगी इम्यून सिस्टम

Blue Tea Benefits: ब्लू टी एक प्रकार की चाय है जो अपराजिता के फूलों से बनती है। यह चाय अपने चमकीले नीले रंग के लिए जानी जाती है। यह रंग एंथोसायनिन नामक प्राकृतिक रंगद्रव्य के कारण होता है।

blue tea

Blue Tea Benefits: आजकल बिगड़ी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड के सेवन से, सभी लोग किसी न किसी प्रकार की शारीरिक समस्या से गुजरते हैं। इस व्यस्त भरी जिंदगी में खुद को स्वस्थ रखने का लोगों के पास समय ही नहीं होता है। आजकल सभी लोग सिटिंग वर्क करते हैं, जिस वजह से मोटापे की समस्या सबसे ज्यादा होती है। फिट रहने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते रहते हैं। घर पर कठिन कठिन एक्सरसाइज करते हैं या फिर जिम जाकर खूब पसीना बहाते हैं। इतना सब कुछ करने के बाद भी असर नहीं दिख पाता है। अगर आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान है और लाख कोशिश करने के बाद भी आपके मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिल पा रहा है, तो ऐसे में आपके लिए ब्लू टी बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है। ब्लू टी एक नीली चाय होती है जो दूध वाली चाय की तुलना में ज्यादा सेहतमंद होती है। इसी के चलते आज हम इस लेख के द्वारा जानेंगे की ब्लू टी कैसे बनाई जाती है और इसके क्या-क्या फायदे होते हैं।

कैसे बनाई जाती है ब्लू टी

ब्लू टी, जिसे “अपराजिता चाय” या “बटरफ्लाई पी फ्लावर टी” के नाम से भी जाना जाता है, अपराजिता (Clitoria ternatea) नामक पौधे के फूलों से बनी एक अद्भुत चाय है। यह चाय अपनी चमकीली नीली रंगत के लिए प्रसिद्ध है, जो एंथोसायनिन नामक प्राकृतिक रंगद्रव्य के कारण होता है। इस चाय के सेवन से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग हो जाता है। इसके अलावा मौसमी बीमारियों से भी बचाव होता है।

ब्लू टी के क्या-क्या फायदे होते हैं

एंटीऑक्सीडेंट: ब्लू टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं।
वजन घटाने में मददगार: ब्लू टी वजन घटाने में मददगार हो सकती है।
त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: ब्लू टी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है।
तनाव कम करने में मददगार: ब्लू टी तनाव कम करने में मददगार हो सकती है।

ब्लू टी कैसे तैयार करें

सामग्री:

5-6 अपराजिता के फूल
1 कप पानी
शहद या नींबू (स्वादानुसार)

विधि:

1. एक बर्तन में पानी उबालें।
2. उबलते पानी में अपराजिता के फूल डालें और 5 मिनट तक उबालें।
3. चाय को छान लें और शहद या नींबू मिलाकर स्वादानुसार बना लें।

इन बातों का रखें ध्यान

1. ब्लू टी का सेवन दिन में 2-3 बार किया जा सकता है।
2. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ब्लू टी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News