सिर्फ मीठी चीजें ही नहीं, इन फूड्स को खाने से भी बढ़ता है डायबिटीज का खतरा, जानें

डायबिटीज केवल चीनी और मीठी चीजों से नहीं, बल्कि कई सामान्य खाद्य पदार्थों से भी हो सकती है। नमकीन स्नैक्स, प्रोसेस्ड फूड....

Health

Health: बिगड़ी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड के सेवन के चलते लोग कई बीमारियों से गुजरते हैं। आजकल लोग मीठी चीज खाने से बचते हैं क्योंकि आम धारणा है कि चीनी या मीठे पदार्थ डायबिटीज का कारण बनते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मीठे पदार्थ में ही चीनी नहीं पाई जाती है बल्कि कई नमकीन चीजों में भी चीनी की मात्रा मीठी चीजों से अत्यधिक होती है।

जैसे कि पैक्ड स्नेक्स, चिप्स और सॉस में भी चीनी का इस्तेमाल अत्यधिक मात्रा में किया जाता है। जिसे लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। डायबिटीज का मुख्य कारण चीनी का सेवन ही नहीं है बल्कि अनियमित खान-पान और अस्वस्थ जीवन शैली भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

नमकीन और प्रोसेस्ड फूड

नमकीन कार्बोहाइड्रेट और प्रोसेस्ड फूड शरीर में जाकर शुगर में बदल जाते हैं। इसलिए भले ही आप डायरेक्ट चीनी का सेवन न करें, लेकिन नमकीन का भी अत्यधिक सेवन आपको डायबिटीज का मरीज बना सकता है। प्रोसेस्ड फूड जैसे ब्रेड, पास्ता और अन्य जंक फूड शरीर में जाकर तेजी से ग्लूकोज में बदलते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप सोच रहे हैं कि सिर्फ मीठा खाने से ही डायबिटीज होती है तो आप गलत है।

समझें ये बात

अगर किसी व्यक्ति को पहले से ही डायबिटीज है तो चीनी का सेवन करने से उसका शुगर लेवल बढ़ सकता है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि हर व्यक्ति को सिर्फ चीनी खाने से ही डायबिटीज की समस्या हो। जैसे अगर कोई व्यक्ति अत्यधिक आइसक्रीम का सेवन करता है। अगर व्यक्ति नियमित रूप से वर्कआउट करता है, एक स्वस्थ जीवनशैली का पालन करता है और उसका वजन भी संतुलित है तो ऐसे में व्यक्ति के लिए आइसक्रीम या अन्य मीठी चीज खतरनाक साबित नहीं होती हैं।

इसलिए अगर आपको मीठा खाने का शौक है और आप चाहते हैं कि मीठा खाने के बावजूद भी आपको डायबिटीज ना हो तो ऐसे में आपको नियमित रूप से वर्कआउट और एक स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना बेहद जरूरी है। साथ ही साथ आपको चीनी का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

बिना मीठा खाए ऐसे बढ़ सकता है शुगर

इसके अलावा डायबिटीज के समस्या तब बढ़ जाती है जब व्यक्ति ऐसी चीजों का सेवन करता है जो सीधे तौर पर मीठी नहीं होती है लेकिन शरीर में जाकर शुगर में बदल जाती है ऐसे में व्यक्ति को लगता है कि वह तो मीठा खाता ही नहीं है फिर उसे डायबिटीज कैसे हो गई। उदाहरण के लिए हम समझते हैं अगर कोई व्यक्ति सुबह उठते ही नमकीन, अनाज खाता है।

दोपहर में सफेद चावल या अधिक रोटियां खाता है। पैक्ड फूड का सेवन वह अगर शाम को करता है जैसे चिप्स या बिस्किट खाता है, तो उसे डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि हर तरह का नमकीन कार्बोहाइड्रेट शरीर में जाकर शुगर में बदलता है और इस प्रकार का खान-पान लंबे समय में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है।

एक ब्रेड में छुपी है इतनी चीनी

अगर आप 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में एक चम्मच चीनी के बराबर होता है। उदाहरण के लिए समझते हैं अगर आप नाश्ते में एक ब्रेड खाते हैं जिसमें लगभग 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है, तो इसका मतलब है कि आप चार चम्मच चीनी के बराबर शुगर अपने शरीर में ले रहे हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ब्रेड खाने से इतनी मात्रा में चीनी आपके शरीर में जा रही है शायद नहीं।

स्वस्थ जीवनशैली जिएं

लेकिन असल में कार्बोहाइड्रेट शरीर में जाकर शुगर में बदल जाता है। अब अगर आप सुबह तीन ब्रेड खाते हैं तो आप आप खुद सोच लीजिए कि आप कितनी ज्यादा शुगर खा रहे होंगे। इसलिए हर व्यक्ति को यह समझना बेहद जरूरी है कि न सिर्फ मीठी चीज खाने से ही डायबिटीज होता है बल्कि कई चीज ऐसी होती है जो सीधे मीठी नहीं होती है पर उन्हें खाने से भी डायबिटीज हो सकता है। इसलिए सावधान रहें, सतर्क रहें और स्वस्थ जीवनशैली जिएं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता। जिससे

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News