Health Tips : मोटापे से हैं परेशान! पेट की चर्बी तेजी से घटाने के लिए खाइये ये सुपर फूट

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मोटापा या बढ़ता वजन (obesity) आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है। हमारे जीवन से शारीरिक परिश्रम कम हो गया है। एक ही जगह 8-10 घंटे बैठकर काम करना भी वजन बढ़ने का बड़ा कारण है। इसके अलावा अनियंत्रित खानपान और अव्यवस्थित जीवनशैली भी दुष्प्रभाव डाल रही है। ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए हम कभी व्यायाम का सहारा लेते हैं तो कभी योग का। साथ ही हेल्दी डाइट और जंक फूड छोड़कर भी अपनी सेहत को सुधार सकते है। इसी के साथ कुछ हेल्दी फूड है जिन्हें अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करने से काफी हद तक बढ़ते वजन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। ऐसे ही एक खाद्य पदार्थ के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

ये है मखाना (fox nut) जो एक सुपर फूड है। मखाने में कैल्शियम मैग्नीशियम और प्रोटीन पाया जाता है और सबसे अच्छी बात कि ये ग्लूटेन फ्री भी होते हैं। इसीलिए जिन्हें ग्लूटेन से एलर्जी है उनके लिए तो ये एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। इनमें कोलेस्ट्रॉल सोडियम काफी कम मात्रा में होता है और इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। खाली पेट  मखाने खाने से हमारी हड्डियां मजबूत बनती है और ये मोटापा घटाने में भी सहायक है। इसे अपने रेगुलर स्नैक्स और डायटिंग के मेन्यू में शामिल कीजिये फिर देखिये कैसे ये आपके वजन को तेजी से घटाने में मदद करता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।