Health Tips: वजन घटाने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें Quinoa, घर पर आसानी से करें तैयार

Health Tips : Quinoa एक पौष्टिक अनाज है जो कि गेहूं या चावल के मुकाबले प्रोटीन, आमिनो एसिड, फाइबर, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन, और खनिजों का उच्च स्रोत प्रदान करता है। क्विनोआ का सेवन पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मददगार होता है। इसमें मौजूद ऊर्जा और फाइबर आपको भोजन के बाद भी लंबे समय तक भरपेट महसूस करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आप भूख को नियंत्रित कर सकते हैं। क्विनोआ बाजार में कई रंगों में उपलब्ध होता है जैसे की सफेद, काला, लाल, पीला आदि। इसे आप अपनी पसंद अनुसार, खिचड़ी, उपमा, सलाद समेत अन्य तरीके से बना सकते हैं…

Health Tips: वजन घटाने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें Quinoa, घर पर आसानी से करें तैयार

खिचड़ी

  • खिचड़ी बनाने के लिए आप क्विनोआ को धोकर अच्छे से साफ पानी में भिगो दें।
  • इसके बाद, इसे एक पतीले में पानी के साथ पकाएं, जिसमें आप मसालों, सब्जियों और चटपटे मसाले का उपयोग कर सकते हैं।
  • इसे धीमी आंच पर पकाएं और अच्छी तरह से पकने दें ताकि ग्रेन्स फ्लफी और सूखे न रहें।
  • आप इसे आचार, रायता या किसी दूसरी साइड डिश के साथ परोस सकते हैं।

सलाद

  • क्विनोआ को धोकर अच्छे से साफ पानी में भिगो दें।
  • आप 1 कप क्विनोआ को 2 कप पानी में उबालकर पका सकते हैं।
  • धीमी आंच पर इसे पकाएँ, ढककर रखें और जब तक कि क्विनोआ फ्लफी होकर फूल जाए और पानी सूख जाए, उबालें।
  • एक बाउल में हरा धनिया काट लें। इसमें 2 टेबलस्पून जैतून का तेल, एक नींबू का रस और 1 टेबलस्पून सिरका मिलाएं।
  • गरम पके हुए क्विनोआ को धनिया, जैतून के तेल, नींबू के रस और सिरके के मिश्रण में मिलाएं।
  • इसमें अपनी पसंदीदा कटी हुई सब्जियां जैसे की टमाटर, ककड़ी, प्याज, गाजर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, आदि डालें।
  • सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स करें ताकि वे अच्छे से लेप लें।
  • अब आपका क्विनोआ सलाद तैयार है।
  • इसे ठंडा होने दें और ठण्डे होने पर परोसें।

पुलाव

  • एक पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें और थोड़ा घी डालें।
  • जब घी गर्म हो जाए, उसमें कटी हुई सब्जियां डालें और उन्हें अच्छी तरह से भूनें, ताकि वे नरम और सुनहरे हो जाएं।
  • अब एक टेबलस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट (बारीक पिसा हुआ अदरक और लहसुन) डालें और उसे मिलाएं।
  • अब पके हुए क्विनोआ को डालें और इसे सब्जियों के साथ मिलाएं।
  • इसमें नमक, हल्दी, धनिया पाउडर, पुदीना की पत्तियां और अन्य मसाले डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।
  • पनीर या नट्स जैसे अतिरिक्त इंग्रीडिएंट्स डालें, यदि आप चाहें।
  • सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स करें और इसे 10-15 मिनट के लिए ढक दें, ताकि सभी फ्लेवर्स मिल जाएं।
  • इसे गर्मा गर्म सर्व करें।

रायता

  • एक कटोरे में दही लें और उसमें कद्दूकस की हुई गाजर, खीरा और अन्य सब्जियां डालें।
  • नमक और हरा धनिया डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं।
  • पके हुए क्विनोआ को डालें और इसे मिलाएं।
  • एक पैन को गर्म करें और उसमें एक चम्मच तेल डालें।
  • तेल गर्म हो जाएं तो राई और जीरा डालकर तड़का लगाएं।
  • तड़का में दही का मिश्रण डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं, ताकि तड़का और मिश्रण मिल जाए।
  • अब आपका क्विनोआ रायता तैयार है, इसे ठंडा होने के लिए कुछ समय के लिए रेफ्रिजरेट करें और फिर सर्व करें। इसे अपनी पसंदीदा नान या रोटी के साथ परोसें।

Quinoa के फायदे

  1. क्विनोआ में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, और खनिज पाए जाते हैं। यह आपको पूर्ण और संतुलित पोषण प्रदान करता है।
  2. क्विनोआ एक उच्च-गुणवत्ता वाला पौष्टिक बीज है जो आपको विशेषकर जीवाश्म अमिनो एसिड्स प्रदान करने वाले पूर्ण अधिकारियों का स्रोत बनाता है।
  3. यह ग्लूटेन-फ्री होता है, जिसे उन लोगों के लिए भी संभव है जो ग्लूटेन से प्रभावित होते हैं या ग्लूटेन के साथ प्रतिक्रिया दिखाते हैं।
  4. क्विनोआ में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन और आंत्र में स्वस्थता को बढ़ावा देती है। इसका सेवन आंत्रिक संक्रमण, कब्ज़, और आंत्रिक स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को कम कर सकता है।
  5. इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला होता है, जिससे खाने के बाद भी आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इसके साथ ही, उच्च प्रोटीन मात्रा और फाइबर आपको सुगंधित रखने में मदद कर सकती है और वजन नियंत्रण करने में सहायता कर सकती है।
  6. क्विनोआ में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपको रोगों से बचाने में मदद कर सकते हैं और आपके शरीर के ऊर्जा संचय को सुरक्षित रख सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


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Sanjucta Pandit

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मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

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