Health tips : इन 10 आदतों को तुरंत छोड़िये, सेहत के लिए है खतरनाक

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हम कई बार व्यस्तता के चलते या आदत से मजबूर होकर कुछ ऐसे काम करते हैं जो हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। ये छोटी छोटी आदतें हमें किसी बड़ी मुसीबत में डाल सकती हैं। हम अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में इनके इतने आदी हो जाते हैं कि महसूस ही नहीं होता ये हमारा कितना नुकसान कर रही हैं। अगर आपको भी ऐसी कोई आदत है तो आज ही इसे सुधारिये वरना ये भविष्य में आपकी सेहत के लिए खतरा बन सकती हैं।

फिल्म थैंक गॉड का विरोध जारी, कायस्थ समाज ने अजय देवगन सहित फिल्म से जुड़े लोगों पर मुकदमा दर्ज करने की मांग की

  • कई बार वजन घटाने के लिए हम अपना नाश्ता छोड़ देते हैं। लेकिन ऐसा कहना अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करना है। नाश्ता छोड़ने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर विपरीत असर पड़ता है।
  • कई लोगों को बेड टी की आदत होती है। सुबह खाली पेट बिस्तर पर चाय पीने से एसिडिटी की संभावना बढ़ जाती है। साथी ही खाली पेट शक्कर के कारण मोटापा भी बढ़ता है।
  • अगर आपको भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स देखते हुए खाना खाने की आदत है तो संभल जाइये। इससे जहां आपकी आंखें खराब होती है, वहीं ओवरइटिंग का भी खतरा रहता है।
  • अगर आप सोते समय अपना मुंह ढंक लेते हैं या फिर टोपी, दुपट्टा या मोजे पहनकर सोते हैं तो ये स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं। सिर या पैरों को कवर करके सोने से कार्बन डाइऑक्साइड की खपत बढ़ सकती है और ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। इससे मस्तिष्क पर बुरा असर पड़ सकता है।
  • अगर किसी कारण से आप बार बार लंबे समय तक पेशाब रोककर रखते हैं तो ये आदत काफी नुकसान पहुंचा सकती है। पेशाब रोकने से पेल्विक ऐंठन हो सकती है और गुर्दे की पथरी भी बन सकती है। कुछ मामलों में यूटीआई की समस्‍या भी देखी गई है।
  • पैर हमारे पूरे शरीर का भार उठाते हैं। अगर आप गलत साइज के जूते पहनते हैं तो पैरों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।
  • सुबह तो सभी ब्रश करते हैं लेकिन अगर आप रात को सोने से पहले ब्रश नहीं करते तो ये आपकी ओरल हेल्थ के लिए ठीक नहीं। इससे भोजन के कण दांतों में बने रहते हैं और उनमें सड़न आने लगती है। ये आदत कई बीमारियों को न्योता दे सकती है।
  • अगर आप व्यस्तता या काम के कारण पूरी नींद नहीं ले रहे हैं तो ये बेहद खतरनाक है। आपका स्लीप साइकिल बिगड़ने से आपकी पूरी बॉडी पर असर पड़ता है।
  • ऑफिस या कहीं और जाते हुए अगर देर तक भारी सामान, लैपटॉप बैग अपने कंधे पर टांगे रहते हैंं तो ये कंधे के दर्द का कारण बन सकता है।
  • रात में खाने के बाद अगर आप टहलते नहीं है तो ये पाचन और नींद दोनों के लिए ठीक नहीं। डिनर के बाद तुरंत बिस्तर पर जाने से जहां मोटापा बढ़ता है वहीं खाना भी ठीक से नहीं पचता।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।