Home Remedies for Headache: सिर दर्द मिनटों में हो जाएगा गायब, बस अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Sanjucta Pandit
Published on -

Home Remedies for Headache : सिरदर्द बेहद ही सामान्य प्रॉब्लम है, जिसके लिए बहुत से लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं। बता दें कि सिरदर्द कई तरह के कारणों से हो सकता है। जिनमें माइग्रेन, तनाव, आंखों की दिक्कत, दर्द आदि शामिल हैं। दवाइयों खाने से सिरदर्द कम हो जाता है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हम हर समय दवाई ले। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें छोटी-मोटी सिरदर्द के लिए दवाई खाना पसंद नहीं होता। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाए बताते हैं, जिससे मिनटों में आपका दर्द गायब हो जाएगा…

Home Remedies for Headache: सिर दर्द मिनटों में हो जाएगा गायब, बस अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

गर्म पानी में नींबू का रस

गर्म पानी में नींबू का रस मिलाने से एसिडिटी कम होती है और शारीरिक प्रक्रियाओं को सुधारने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है जो सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है। बता दें कि गैस के कारण सिरदर्द होने पर भी गर्म पानी में नींबू का रस पीने से लाभ हो सकता है। यह पाचन क्रिया को सुधारकर गैस को कम करने में मदद करता है और सिरदर्द को हल्का कर देता है।

तुलसी और अदरक का रस

तुलसी और अदरक दोनों ही प्राकृतिक उपाय हैं जो सिरदर्द को कम करने में मददगार हो सकते हैं। दोनों में शांति प्रदान करने और सिरदर्द को कम करने के गुण होते हैं। तुलसी के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, और अदरक के दर्दनाशक गुण सिरदर्द को हल्का करने में सहायक हो सकते हैं।इसके अलावा, माथे पर तुलसी और अदरक का रस लगाने से सिरदर्द में राहत मिल सकती है। साथ ही, यह प्राकृतिक तरीके से सिरदर्द को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद करता है।

पुदीने का रस

पुदीना (मिंट) एक प्राकृतिक उपाय है जो सिरदर्द को कम करने में मददगार हो सकता है। पुदीने में मेंथोल और मेंथाल के मुख्य तत्व होते हैं, जो मांसपेशियों को शांति प्रदान करके सिरदर्द को कम कर सकते हैं। पुदीने की पत्तियों का रस माथे पर लगाने से सिरदर्द में तुरंत राहत मिल सकती है। पुदीने का रस माथे पर लगाने से ठंडक मिलती है और नसों को शांति मिलती है, जिससे सिरदर्द कम हो सकता है।

लौंग का तेल

लौंग (क्लोव) का उपयोग सिरदर्द को कम करने के लिए किया जाता है। लौंग में अनेसथेटिक और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द को कम करने में मददगार हो सकते हैं। लौंग के तेल का उपयोग माथे की मालिश करके सिरदर्द को कम करने में किया जा सकता है। इसके तेल में पाये जाने वाले तत्व शांति प्रदान कर सकते हैं और उन्हें सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। लौंग के तेल को स्लाइड करके या मसाज करके माथे पर लगाने से सिरदर्द में कुछ ही मिनटों में आराम मिल सकता है।

एक्यूप्रेशर

एक्यूप्रेशर सिरदर्द को कम करने में मददगार होता है। यह एक तकनीक है जिसमें आप दबाव डालने के लिए अपने हाथों का उपयोग करते हैं, जो मांसपेशियों को शांति प्रदान कर सकता है और सिरदर्द को कम कर सकता है। इसके लिए आप अपनी दोनों हाथों को सामने की तरफ ले जाए और एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें। इसे दोनों हाथों में 2 से 4 मिनट तक दोहराने से सिरदर्द में तुरंत आराम मिल सकता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News