तेजी से वजन घटाना है तो खाएं ये 5 फल, आज ही डाइट में करें शामिल

Weight Loss Fruits : आजकल की बदलती जीवनशैली और खानपान के कारण लोगों का मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। जिसके कारण उनके वजन में भी बढ़ोतरी जारी है। अक्सर लोग अपने वजन को जल्दी घटाने के लिए तरह-तरह के उपाए करते हैं और जीम करते हैं। एक टाइम खाना त्याग देते हैं या फिर अपनी डाइट के हिसाब से कम खाना खाते हैं। ऐसा करने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचा सकता है। ऐसे में वजन कम करने के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे पौष्टिकता की कमी, मूड स्विंग्स और शारीरिक कमजोरी।

तेजी से वजन घटाना है तो खाएं ये 5 फल, आज ही डाइट में करें शामिल

बता दें कि वजन कम करने के लिए सही आहार, नियमित व्यायाम और संतुलित जीवनशैली की आवश्यकता होती है ताकि आपकी शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में वजन कम करने में फलों के अहम योगदान के बारे में बताएंगे। इसे आप अपनी डेली डाइट्स में भी शामिल कर सकते हैं…

पपीता

पपीता में विटामिन-ए, विटामिन-सी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आदि जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। वजन के साथ-साथ स्किन के लिए भी पपीता फायदेमंद होता है। इसके अलावा, पपीता फाइबर से भरपूर होता है जो कि वजन कम करने में बेहद मददगार होता है। पपीता के कैलोरी में कमी भी होती है। इसे आप अपनी डेली डाइट में भी शामिल कर सकते हैं।

सेब

सेब बेहद पौष्टिक और कम कैलोरी वाला फल है, जिसमें अधिक मात्रा में फाइबर होती है। सेब खाने से आपका पेट भरा महसूस होता है, जिससे आपको भूख कम लगती है। इसके अलावा, सेब में प्राकृतिक शुगर होता है जो शरीर के उर्जा का स्रोत है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि सेब में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व और फाइबर जैसे कि पेक्टिन वजन को कम करने में मदद करते हैं। बता दें कि पेक्टिन पाचन प्रणाली को स्वस्थ भी रखती है।

केला

केला स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद फल है, जिसमें प्राकृतिक फाइबर और पोटैशियम जैसे पोषणतत्व पाए जाते हैं जो कि पाचन क्रिया को मजबूत बनाती है। केला खाने से ताजगी और एनर्जी मिलती है। इसके अलावा, इसमें पाए जाने वाले पोटैशियम से मानसिक और शारीरिक स्थिति स्वस्थ रहती है। साथ ही, यह वजन घटाने में भी मददगार होता है।

अमरूद

अमरूद में कई गुण होते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होती है जिससे पाचन सिस्टम स्वस्थ रहता है और पेट भरने में मदद मिलती है। अमरूद में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जिससे आपकी इम्यून सिस्टम को सहायक मिलता है और आपको संक्रमण से बचाता है। इसके अन्य फायदे विभिन्न बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होती है जैसे कि कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, अपच और डायबिटीज।

संतरा

संतरे खाने से हमारे शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जैसे विटामिन सी और विटामिन ए जो आपके शरीर को कई प्रकार के कई हानिकारक रेडिकल्स से बचाते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होती है, जिससे पाचन प्रणाली स्वस्थ होती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News