स्वाद और स्वास्थ का अनूठा संगम है कीवी, मिलते हैं शरीर को अनेक फायदे

Kiwi Benefits: कीवी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। नियमित रूप से कीवी का सेवन करने से आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
kiwi

Kiwi Benefits: कीवी एक छोटा सा फल है, स्वाद में यह खट्टा मीठा होता है। यह फल विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दूसरे फलों की तुलना में यह थोड़ा महंगा होता है। कीवी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को तंदुरुस्त रखने का काम करते हैं। इसके सेवन से शरीर को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि कीवी के सेवन से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं तो चलिए जानते हैं।

कैसा होता है कीवी का फल

कीवी के फल गोल या अंडाकार आकार के होते हैं। इन फलों का छिलका हल्का भूरा या हरा होता है और इसका गूदा क्रीम या पीला होता है। कीवी के फल में बहुत सारे बीज होते हैं। कीवी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है। यह विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कीवी के सेवन से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

सबसे ज्यादा कहा पाया जाता है कीवी

कीवी एक पौधा है जो मूल रूप से चीन में पाया जाता था। 19वीं शताब्दी में, इसे न्यूजीलैंड में लाया गया और वहां इसका व्यापक रूप से खेती की जाने लगी। वर्तमान में, न्यूजीलैंड दुनिया का सबसे बड़ा कीवी उत्पादक देश है। इसके अलावा, चीन, इटली, ग्रीस, और दक्षिण अमेरिका के कुछ देशों में भी कीवी की खेती की जाती है। कीवी के पेड़ों को अच्छी तरह से सुखी हुई मिट्टी और धूप की आवश्यकता होती है। कीवी के पेड़ों को फल देने में लगभग 3 साल लगते हैं।

कीवी की खेती दुनिया के कई देशों में की जाती है। कीवी उत्पादन के प्रमुख देश न्यूजीलैंड, इटली, चिली, फ्रांस, स्पेन, ग्रीस और संयुक्त राज्य अमेरिका हैं। भारत में भी कीवी की खेती की जाती है। भारत में कीवी उत्पादन के प्रमुख राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, केरल, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, अरूणाचल प्रदेश और मेघालय हैं।

कीवी के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं

इम्यूनिटी बढ़ाए

कीवी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाए

कीवी में पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। पोटेशियम हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

पाचन स्वास्थ को रखे दुरुस्त

कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है और कब्ज को रोकता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

कीवी में पेक्टिन नामक एक फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। पेक्टिन खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाता है।

कैंसर से बचाव करता है

कीवी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैंसर से बचाव में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं, जो कैंसर का कारण बन सकते हैं।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

कीवी में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है और झुर्रियों को रोकता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News