Mental Health Tips: सिगरेट मानसिक स्वास्थ्य को करती है बुरी तरह प्रभावित, आज ही छोड़े ये आदत

यह हमारे शरीर का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है क्योंकि अधिक स्ट्रेस जानलेवा बीमारियों का कारण बनती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो स्ट्रेस को कंट्रोल करना समय के साथ बेहद जरूरी है।

Sanjucta Pandit
Published on -

Mental Health Tips : इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में खुद को मानसिक रूप से स्वस्थ रख पाना बहुत ही मुश्किल काम है। ऐसे में फैमिली की जिम्मेदारी और काम का बोझ इंसान को इस कदर बिजी रखता है कि वह खुद के लिए टाइम नहीं निकाल पाता। लोग धीरे-धीरे मानसिक समस्या जैसे कि स्ट्रेस, एंजायटी या फिर डिप्रेशन के शिकार होते चले जा रहे हैं। हालांकि, यह बेहद आम समस्या होती है। इसे लोग गंभीरता से नहीं लेते, लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान ना दिया गया तो आगे अर्थ का अनर्थ हो सकता है। शुरुआती दिनों में इसे हल्के में लेने वाले लोगों को आगे चलकर इसका बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। बता दें कि यह हमारे शरीर का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है क्योंकि अधिक स्ट्रेस जानलेवा बीमारियों का कारण बनती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो स्ट्रेस को कंट्रोल करना समय के साथ बेहद जरूरी है।

Mental Health Tips: सिगरेट मानसिक स्वास्थ्य को करती है बुरी तरह प्रभावित, आज ही छोड़े ये आदत

छोड़े ये आदत

  • कुछ लोग स्ट्रेस से निजात पाने के लिए सिगरेट पीते हैं, ताकि उन्हें मेंटल हेल्थ से छुटकारा मिल जाए। कुछ लोग इन चीजों को अपने दबे हुए भावनात्मक स्थितियों से बाहर निकलने का एक तरीका मानते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक माना गया है। यह आपको शारीरिक रूप से क्षति पहुंचाने के साथ ही मेंटल हेल्थ को भी बुरी तरह प्रभावित करता है।
  • वहीं, कुछ लोग समय रहते सिगरेट छोड़ने का भी प्रयास करते हैं। इसके लिए वह तरह-तरह के उपाय भी अपनाते हैं, लेकिन यह कारगर नहीं साबित होता। हालांकि, अगर आप मेडिटेशन करें, व्यायाम करें या फिर अपना ध्यान किसी काम में फोकस करें, तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल, सिगरेट की लत ऐसी होती है जो एक बार में नहीं खत्म हो सकती इसके लिए आपको सिगरेट पीने की क्वांटिटी कम करनी होगी। अगर आप दिन भर में 5 सिगरेट पीते हैं, तो इसे कम करके 3 करें, फिर धीरे-धीरे उसे 1 कर दें और इस तरह वह पूरी तरह से खत्म हो सकता है।
  • इसके अलावा, आप सिगरेट की जगह पर कोई ऐसी चीज को खाने की आदत बनाए जैसे कि चॉकलेट या फिर इलायची। इन सब से आपको सिगरेट पीने का मन नहीं करेगा और आप बहुत ही आसानी से सिगरेट त्याग सकते हैं। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News