Mental Health Tips: क्या आप भी तनाव के हो चुके हैं शिकार, लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव और स्ट्रेस को कहें गुडबाय

आज के आर्टिकल में हम आपको लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर स्ट्रेस को दूर भगाने के कुछ टिप्स बताते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से यहां...

Mental Health Tips : लॉन्ग टर्म स्ट्रेस यानी लंबे समय तक चलने वाला तनाव होता है, जो व्यक्ति के जीवन पर गंभीर प्रभाव डालता है। यह तनाव आमतौर पर खराब लाइफस्टाइल, जैसे कि गलत खान-पान, अपर्याप्त नींद, व्यायाम की कमी और अत्यधिक काम या पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते होता है। यह लंबे समय तक चलता है और स्थाई होता है। जिस कारण काम में मन नहीं लग पाता। ऐसे में ध्यान भी भटक जाता है। लंबे समय तक तनाव में रहने से डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्याएं बढ़ सकती हैं। व्यक्ति के मूड में अचानक बदलाव आ जाते हैं। इससे लोग चिड़चिड़ेपन का शिकार हो जाते हैं। इस दौरान इंसान अधिक धूम्रपान, शराब का सेवन और जंक फूड खाने की आदतों को अपना सकता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर स्ट्रेस को दूर भगाने के कुछ टिप्स बताते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से यहां…

Mental Health Tips: क्या आप भी तनाव के हो चुके हैं शिकार, लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव और स्ट्रेस को कहें गुडबाय

करें ये बदलाव

  • लॉन्ग टर्म स्ट्रेस को कम करने के लिए बैलेंस्ड डाइट लें। खाने में हाई फैट, हाई शुगर और रिफाइंड कार्ब्स से दूरी बनाएं। विभिन्न फल और सब्जियों को खाएं। ये विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होते हैं जोकि शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसके अलावा, मछली, दाल, बीन्स और नट्स को अपने आहार में शामिल करें।
  • क्रॉनिक स्ट्रेस की स्थिति में डॉक्टर की सलाह पर स्ट्रेस रिलीफ सप्लीमेंट ले सकते हैं। क्योंकि यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डालता है। इससे न केवल आपका तनाव कम होगा, बल्कि स्वास्थ्य भी बेहतर होगा।
  • खुद से बातें करने की कला विकसित करें। पता लगाने की कोशिश करें कि स्ट्रेस की वजह क्या है। इससे न केवल मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा, बल्कि समस्याओं और उनसा समाधानों भी मिल जाएगा। इसके लिए आप ध्यान और मेडिटेशन भी कर सकते हैं।
  • फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं। रेगुलर योग और मेडिटेशन मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए आप डेली तेज चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना या तैराकी को भी हिस्सा बना सकते हैं। इसके अलावा, अपनी दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलाव कर सकते हैं।
  • खुद के लिए वक्त निकालें। अपने सपनों को जिंदा रखें और हॉबी को वक्त दें। अपने दिन की शुरुआत और अंत में कुछ समय सिर्फ अपने लिए रखें। यह समय ध्यान, पढ़ाई, या शांति से चाय या कॉफी पीने में बिताया जा सकता है। कुछ समय टेक्नोलॉजी से दूर रहें। एक नियमित सेल्फ-केयर रूटीन बनाएं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News