Mental Health Tips: सुबह उठते ही महसूस करते हैं चिड़चिड़ापन, हो सकती है ये समस्या, जानें इसके लक्षण और उपाय

कई बार आपने यह देखा होगा कि सुबह उठने के साथ इंसान चिड़चिड़ा जाता है और लोगों से बात करना पसंद नहीं करता। पढ़ें विस्तार से...

Sanjucta Pandit
Published on -

Mental Health Tips : इन दिनों लोग अपने काम में इतनी ज्यादा व्यस्त रहते हैं कि उन्हें खुद के लिए समय नहीं मिल पाता। ऐसे में अक्सर वह डिप्रैशन, एंजायटी या फिर स्ट्रेस जैसी गंभीर समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। जिस कारण वह दिन भर किसी-न-किसी चिंता में डूबे रहते हैं। ऐसी परिस्थिति में अक्सर उन्हें अकेले रहना ज्यादा पसंद होता है। धीरे-धीरे वह लोगों से बातचीत करना भी कम कर देते हैं। वहीं, अक्सर उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है। कई बार आपने यह देखा होगा कि सुबह उठने के साथ इंसान चिड़चिड़ा जाता है और लोगों से बात करना पसंद नहीं करता। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इस समस्या के बारे में विस्तार से बताएंगे। साथ ही आपको इसके लक्षण और उपाय बताएंगे…

Mental Health Tips: सुबह उठते ही महसूस करते हैं चिड़चिड़ापन, हो सकती है ये समस्या, जानें इसके लक्षण और उपाय

  • जब लोग सुबह उठकर तनाव ग्रस्त महसूस करते हैं। ऐसे में उनके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल बढ़ जाता है। जिसके कारण तनाव, ब्लड प्रेशर, मेटाबॉलिज्म, शुगर और सूजन शरीर में बढ़ने या घटने लगता है। जिस कारण मॉर्निंग एंजायटी की समस्या उत्पन्न हो जाती है। बॉडी में इसके उतार-चढ़ाव से इंसान का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। जिस कारण सुबह उठकर कई बार उसे लोगों से बातचीत करना पसंद नहीं होता।
  • जो लोग कैफ़ीन और शुगर का ज्यादा सेवन करते हैं, उन्हें मॉर्निंग एंजायटी की समस्या हो सकती है। क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर में हलचल पैदा होती है। जिस कारण तनाव की समस्या बढ़ने लगती है। इसके फल स्वरुप सुबह उठकर इंसान को चिड़चिड़ापन महसूस होता है।
  • कई बार नींद की कमी के कारण भी लोग मॉर्निंग एंजायटी का शिकार हो जाते हैं। मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, पर्याप्त नींद की कमी को मॉर्निंग एंजायटी का मुख्य कारण माना गया है। इस कारण आपको हमेशा रात में 8 से 9 घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए। इससे हैप्पी हारमोंस शरीर में रिलीज होते हैं जोकि आपकी बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही आप पूरे दिन और ऊर्जावान भी बने रहेंगे।
  • आजकल लोग बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते हैं। उन्हें स्ट्रीट फूड जैसे चावमिन, पास्ता, बर्गर, पिज़्ज़ा, मोमोज, आदि ज्यादा पसंद आते हैं जोकि उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में कई तरह के बदलाव का असर मानसिक स्वास्थ्य पर भी देखने को मिलता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप घर का बना सेहतमंद खाना खाएं।
  • मॉर्निंग एंजायटी की समस्या से निपटने के लिए आप 6 से 8 ग्लास पानी अवश्य पिएं। इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है, जो आपको स्ट्रास और तनाव से काफी दूर रखेगा। इससे आपको शारीरिक और मानसिक दोनों के स्वास्थ्य को लाभ मिलता है।
  • इसके अलावा, कई बार लोग अपने दिमाग में नेगेटिव चीजों को बसा लेते हैं। जिस कारण उनकी सोच बिल्कुल नकारात्मक हो जाती है और वह हर चीज में नेगेटिविटी लाते हैं। इसलिए उन्हें मॉर्निंग एंजायटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो नकारात्मक विचारधारा को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बिल्कुल भी न बनने दें।

मार्निंग एंग्जाइटी के लक्षण

  • सुबह के समय अधिक चिंता और उत्सुकता
  • चिंतित मन
  • कई बार उत्सुकता की कमी
  • नींद की कमी

शारीरिक लक्षण

  • तनाव
  • थकान
  • दिल की धड़कन का तेज होना
  • पेट में अस्वस्थता
  • मांसपेशियों में दर्द

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News